लर्निंग

कंपाउंडिंग: लंबे समय का गेम

आपको कंपाउंडिंग का पूरा फायदा मिलेगा या नहीं यह आपके हाथ में है

Compounding works fully in long duration

आम तौर पर नए निवेशक निवेश करते समय एक बात पर बहुत जोर देते हैं। कितना मिलेगा। यानी निवेश पर रिटर्न कितना मिलेगा। इसमें कुछ गलत भी नहीं है। लेकिन निवेश कितने सालों के लिए कर रहे हैं इस बात पर उतना गौर नहीं करते हैं। कोई निवेशक ऐसा तभी कर सकता है जब उसे इस बात की बहुत अच्‍छी समझ न हो कि कंपाउंडिंग की ताकत क्‍या है और आप कितनी रकम बनाएंगे इसमें कंपाउंडिंग का रोल बहुत निर्णायक है।

कंपाउंडिंग है क्‍या

सबसे पहले समझते हैं कि कंपाउंडिंग है क्‍या। मान लेते हैं कि आप SIP के जरिए एक साल में 60 हजार रुपए निवेश करते हैं और आपको इस रकम पर 10 फीसदी यानी 6 हजार रुपए रिटर्न मिलता है। तो अब आपकी कुल रकम हो गई 66,000 रुपए। यानी निवेश की रकम के साथ रिटर्न जुड़ गया और फिर अगले साल यह रिटर्न आपके निवेश की रकम के साथ मिल कर रिटर्न कमाएगा। इस तरह से यह सिलसिला साल दर साल चलता रहता है और कुल रकम जितना बढ़ती जाती है कंपाउंडिंग की पावर उतनी ही तेजी से काम करने लगती है और एक समय ऐसा आता है जब आपकी रकम बहुत तेजी से बढ़ती है। कंपाउंडिंग की पावर आपकी रकम कैसे बहुत तेजी से बढ़ाती है। इसे आप नीचे दिए गए टेबल से समझ सकते हैं।

कंपाउंडिंग: लंबे समय का गेम

कंपाउंडिंग: लंबे समय का गेम

कंपाउंडिंग: लंबे समय का गेम

काम की बात: आपके काम की बात यह है कि कंपाउंडिंग का फायदा कितना मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि निवेश की अवधि कितनी है। उपर दी गई टेबल से साफ है कि कंपाउंडिंग की वजह से 10 से 30 साल के बीच आपकी रकम काफी तेजी से बढ़ती है।


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी