वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

₹2.5 करोड़ का कॉर्पस कैसे बनाएं?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि आपको अपने गोल के लिए कितनी बचत और निवेश करने की ज़रूरत है.

₹2.5 करोड़ का कॉर्पस कैसे बनाएं?

मैं अपनी बेटी की हायर एजुकेशन के लिए ₹50 लाख जुटाना चाहता हूं. 12 साल बाद मुझे इस रक़म की ज़रूरत पड़ेगी. साथ ही, मैं रिटायरमेंट के लिए भी ₹2 करोड़ का कॉर्पस बनाना चाहता हूं. इसके लिए मेरे पास 15 साल का समय है. इन दोनों गोल के लिए मुझे मंथली कहां और कितना निवेश करना पड़ेगा? - नीलेश

सबसे पहले आपको मंथली कितनी बचत करनी चाहिए ये जानने की ज़रूरत है. इसके लिए आप धनक वैल्‍यू रिसर्च में पर जाकर हमारे गोल कैलकुलेटर टूल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. जिससे आप ये जान पाएंगे की आपको मंथली कितनी रक़म निवेश करनी होगी. ये कैलकुलेशन इक्विटी निवेश पर सालाना 10-12 फ़ीसदी अनुमानित रिटर्न के आधार पर होगी. बहरहाल, इस टूल का इस्तेमाल बिल्कुल फ़्री है. बस आपको अपनी मेल ID से फ़्री साइन-अप करने की ज़रूरत है.

ये भी पढ़िए - रोज़ ₹100 बचाकर भी बना सकते हैं 1 करोड़? जानिए कैसे

अनुशासित निवेश के साथ बने रहें

आपको कितनी रक़म निवेश करने की ज़रूरत है, ये जानने के बाद आपको अपने निवेश के साथ अनुशासन बनाए रखने की ज़रूरत होगी. दो-तीन अच्छे मल्‍टी कैप फ़ंड में निवेश शुरू करें. और रक़म निकालने के लिए आख़िरी डेट का इंतजार न करें. जब आपका गोल पूरा होने के क़रीब हो तब, कम से कम 1 साल पहले से रक़म निकालना शुरू कर दें. उदाहरण के तौर पर - आपको बेटी की हायर एजुकेशन के लिए 12 साल के बाद रक़म की ज़रूरत पड़ेगी. ऐसे में 11 साल बाद बेटी की एजुकेशन के पहले साल के लिए रक़म निकालना शुरू कर दें. इसी तरह से जब बेटी पहले साल की एजुकेशन पूरी कर रही हो तो आप उसके दूसरे साल की एजुकेशन के ख़र्च के लिए रक़म निकालना शुरू कर दें. जैसे आप SIP के ज़रिए थोड़ी-थोड़ी करके रक़म निवेश करते हैं ठीक वैसे ही आपको अपनी रक़म थोड़ी-थोड़ी करके निकालनी भी चाहिए. जिससे पैसे की ज़रूरत पड़ने पर आपको इस बात का डर न रहे की बाज़ार में गिरावट आई तो क्‍या होगा.

ये भी पढ़िए - रिटायरमेंट प्‍लानिंग के लिए SIP सही है?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी