फ़र्स्ट पेज

म्यूचुअल फ़ंड की शॉपिंग

ई-कॉमर्स साइट हमें ढेर सारे विकल्प देती हैं. फ़ंड्स के मामले में भी यही हो गया है, लेकिन ये ज़्यादा खुश होने कोई वजह नहीं

म्यूचुअल फ़ंड की शॉपिंगAI-generated image

"इंटरनेट ने म्यूचुअल फ़ंड ख़रीदना आसान कर दिया है". असल में एक म्यूचुअल फ़ंड निवेशक ने ये कहा है, जो ई-कॉमर्स के अपने अनुभव का उत्साह म्यूचुअल फ़ंड तक फैलाता दिखाई दे रहा है. सच कहूं, तो मुझे ये चिंता की बात लगती है. इंटरनेट ने बहुत सी जानकारियों को पाना आसान बना दिया है, जिनमें से ज़्यादातर को ऑफ़लाइन खोजना या पाना काफ़ी मुश्किल है. मिसाल के तौर पर, कुछ ख़रीदने के हमारे अनुभव को ही लें. मान लें कि आप कोई आम सी चीज़ तलाश रहे हैं, जैसे अपनी किचन के लिए मिक्सर-ग्राइंडर. आप इसे जैसे सर्च करेंगे, उसी के हिसाब से आपको फ़्लिपकार्ट पर क़रीब 750 मॉडल और अमेज़न पर क़रीब-क़रीब उतने ही मॉडलों की लिस्ट मिल जाएगी. हालांकि, अगर आप किसी दुकान या बाज़ार के कुछ शो-रूम में जाते हैं, तो आपको 10 या 20 से ज़्यादा मॉडल, या 30 से ज़्यादा मॉडल नहीं मिलेंगे.

ये भी पढ़िए - मैजिक नंबर क्या है?

जब आप निवेश के लिए म्यूचुअल फ़ंड तलाशते हैं तब ऐसा ही अनुभव होता है. अगर आप इक्विटी फ़ंड तलाशने के लिए किसी फ़ंड एडवाइज़र या सेल्समैन से बात करते हैं, तो आपको पांच या 10 से ज़्यादा फ़ंड्स की जानकारी मिलना मुश्किल होगा. वहीं, अगर ऑनलाइन देखेंगे, तो आपको सैकड़ों विकल्प मिल जाएंगे. उदाहरण के लिए, वैल्यू रिसर्च धनक पर आपको हर भारतीय इक्विटी फ़ंड की पूरी जानकारी मिल जाएगी - जो (हर वेरिएशन के साथ) फ़्लिपकार्ट और अमेज़न पर मौजूद मिक्सर-ग्राइंडर से कहीं ज़्यादा है.

ये एक समस्या है. जहां एक एडवाइज़र के कम विकल्प देने की वजह ये है कि उन्हें इन विकल्पों पर ज़्यादा कमीशन मिलता होगा, वहीं ऑनलाइन मिलने वाले सैकड़ों फ़ंड्स में से कोई कोई बढ़िया विकल्प आपको मिल जाने की संभावना भी कम ही है. वैल्यू रिसर्च धनक पर आपको फ़ंड चुनने के टूल और पहले से चुने हुए फ़ंड्स के सेट भी मिल जाएंगे; ज़रूरत ये समझने की है कि आपको पता हो कि फ़ंड की सही संख्या क्या है, जो काफ़ी कम है - सिर्फ़ तीन या चार फ़ंड्स ही काफ़ी होते हैं.

किसी एक इक्विटी फ़ंड में निवेश करके भी आपका पोर्टफ़ोलियो शायद 20 या 30 स्टॉक में हो जाएगा. अगर आप एक ही तरह के चार से पांच फ़ंड अपने पोर्टफ़ोलियो में जोड़ लेते हैं, तो आपको लग सकता है कि आपको डाइवर्सिफ़िकेशन मिल रहा है, लेकिन असल में, आप केवल अपनी अकाउंटिंग का नंबर ही बढ़ा रहे हैं.

ये भी पढ़िए - पोर्टफ़ोलियो में ओवरलैंपिंग के नुक़सान से कैसे बचेंगे आप?


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी