न्यूज़वायर

Hyundai Motor IPO से जुड़ी 10 बड़ी बातें यहां जानिए

₹27,870 करोड़ के इश्यू साइज़ के साथ ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO बन जाएगा.

Hyundai Motor IPO के price band, subscription और allotment date की हर बात यहां जानिए

Hyundai Motor IPO: भारत की टॉप कार कंपनियों में शुमार हुंडई मोटर इंडिया ने अपने इनीशियल पब्लिक ऑफ़र के लॉन्च की तारीख़ों सहित अहम डिटेल्स का ऐलान कर दिया है. ख़ास बात ये है कि 15 अक्तूबर 2024 को खुलने जा रहा ये इश्यू भारत का सबसे बड़ा IPO होगा. हम यहां इससे जुड़े अहम डिटेल्स दे रहे हैं.

1. भारत का सबसे बड़ा IPO

Hyundai Motor IPO Size: इस इश्यू का साइज़ ₹27,870 करोड़ तय किया गया है. इसके साथ ही, ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO बन जाएगा. हालांकि, अभी तक सबसे बड़ा IPO सरकारी बीमा कंपनी LIC का है, जिसका साइज़ ₹21,000 करोड़ था.

2. प्राइस बैंड

Hyundai Motor के पब्लिक इश्यू के लिए प्राइस बैंड ₹1,865 से ₹1,960 का प्राइस बैंड तय किया गया है. इसके एक शेयर की फ़ेस वैल्यू ₹10 होगी.

3. सब्सक्रिप्शन डेट

Hyundai Motor का इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए 15 अक्तूबर को खुलेगा और 17 अक्तूबर को बंद हो जाएगा. हालांकि, एंकर इन्वेस्टर 14 अक्तूबर को सब्सक्राइब कर सकेंगे.

4. ऑफ़र फॉर सेल

Hyundai Motor OFS: मूल रूप से दक्षिण कोरिया की इस कंपनी का IPO पूरी तरह ऑफ़र फ़ॉर सेल पर आधारित होगा यानी इसके ज़रिये प्रमोटर अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे. और, इस इश्यू के ज़रिये कोई नया शेयर नहीं बेचा जाएगा.

ये भी पढ़िए- हुंडई इंडिया का मेगा IPO नया रिकॉर्ड बनाने को तैयार

5. लॉट साइज़

Hyundai IPO Lot: इस इश्यू के लिए लॉट साइज़ 7 शेयरों की है. और, इन्वेस्टर सात शेयरों की एक लॉट और उसके मल्टीपल में लॉट के लिए बिड लगा सकेंगे.

6. किसके लिए कितना हिस्सा रिज़र्व

इस IPO का 50 फ़ीसदी हिस्सा इंस्टीट्यूशन इन्वेस्टर्स (QIB) के लिए और 15 फ़ीसदी हिस्सा नॉन इंस्टीट्यूशन इन्वेस्टर्स के लिए रिज़र्व है. वहीं, रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए 35% हिस्सा रिज़र्व है.

7. किसे मिलेगा डिस्काउंट

कंपनी अपने इम्प्लॉइज़ को IPO पर डिस्काउंट भी ऑफ़र कर रही है. इसके तहत इश्यू के लिए बिड करने वाले इम्प्लॉइज़ को ₹186 का डिस्काउंट दिया जाएगा. प्राइस बैंड के लोअर एंड से तुलना करें तो ये 10 फ़ीसदी डिस्काउंट होता है.

8. कितने शेयर बेचेगी हुंडई

इस ऑफर के ज़रिये हुंडई की पैरेंट कंपनी 14.2 करोड़ शेयर यानी कुल इक्विटी की 17.5 फ़ीसदी हिस्सेदारी बेचेगी.

9. अलॉटमेंट की तारीख़

ऐसा अनुमान है कि Hyundai Motor India 18 अक्टूबर तक अपने शेयरों का एलॉटमेंट के तरीक़े को अंतिम रूप दे देगी. और, 21 अक्टूबर तक इन्वेस्टर्स के डीमैट अकाउंट में शेयर पहुंच जाएगा. BSE और NSE पर कंपनी के शेयरों की ट्रेडिंग 22 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी.

10. भारत की दूसरी बड़ी कार कंपनी

Hyundai Motor India भारत की पैसेंजर व्हीकल की दूसरी बड़ी OEM (ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर) और दूसरी बड़ी एक्सपोर्टर है. इसकी घरेलू मार्केट में 14.6% हिस्सेदारी है.

सितंबर महीने में हुंडई ने 64,201 यूनिट बेची थीं. हालांकि, सालाना आधार पर इसकी बिक्री में 10 फ़ीसदी की गिरावट रही. 2024 में अभी तक कंपनी ने 5.77 लाख यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है.

ये भी पढ़िए - मार्केट चढ़े या गिरे आप हमेशा पैसे बनाएं

हुंडई से जुड़े 5 बड़े रिस्क

1. हुंडई मोटर इंडिया अपने ऑपरेशन, पार्ट्स और मैटेरियल्स के लिए पूरी तरह अपनी दक्षिण कोरिया स्थित पैरेंट कंपनी पर निर्भर है. कंपनी स्पेयर पार्ट्स और आफ्टर सेल्स सर्विस के लिए ग्रुप की एक अन्य कंपनी मोबीज़ इंडिया लिमिटेड पर निर्भर है.

2. हुंडई ग्रुप की 2 अन्य कंपनियां किया कॉर्पोरेशन और किया इंडिया प्रा. लि. भी इसी तरह के बिज़नस में है. किसी तरह के हितों के टकराव की स्थिति में हुंडई के भारतीय ऑपरेशन पर निगेटिव असर पड़ सकता है.

3. हुंडई इंडिया ने अपनी पैरेंट कंपनी HMC को रॉयल्टी के तौर पर सेल्स रेवेन्यू का 3.5 फ़ीसदी देने के लिए एग्रीमेंट किया है. रॉयल्टी में बढ़ोतरी (सेबी के नियमों के तहत 5 फ़ीसदी की सीमा तक) की स्थिति उसके बिज़नस पर निगेटिव असर हो सकता है.

4. कंपनी ने मार्च 2024 में पैरेंट कंपनी HMC को ₹10,782 करोड़ का स्पेशल डिविडेंड दिया है, जिसके चलते उसे क़र्ज़ लेना पड़ सकता है.

5. भारत में मैन्युफैक्चरिंग की बात करें तो कंपनी सिर्फ चेन्नई स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में व्हीकल बनाती है. कंपनी के यहां स्थित प्लांट अपनी उच्चतम क्षमता के साथ काम कर रहे हैं. इस क्षेत्र में किसी तरह की समस्या होने पर उसके ऑपरेशन पर इसका असर हो सकता है.


टॉप पिक

SIP में 'लॉन्ग-टर्म' क्या होना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटManuj Jain

टॉप 10 बैलेंस्ड एडवांटेज फ़ंड: ये डायनामिक हैं या पैसिव?

पढ़ने का समय 2 मिनटAbhishek Rana

एक नए तरीक़े का म्यूचुअल फ़ंड

पढ़ने का समय 3 मिनटधीरेंद्र कुमार

Waaree Energies IPO: क्या आपके लिए निवेश का मौक़ा है?

पढ़ने का समय 6 मिनटSatyajit Sen

ये 10 हाई ग्रोथ और वैल्यू स्टॉक बेहद आकर्षक बन गए हैं

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

एक मैनिफ़ैस्टो इक्विटी निवेशकों के लिए

भविष्य की आशा और सतर्कता के मेल के साथ-साथ लंबे समय का नज़रिया कैसे सच्चे इक्विटी निवेशकों को दूसरों से अलग बनाता है.

दूसरी कैटेगरी