वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

क्या मैं हर महीने ₹1000 म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता हूं?

हमारे एक पाठक का ये सवाल आपका भी है तो जानने के लिए पढ़ें कि आप म्यूचुअल फ़ंड में कम-से-कम कितना निवेश कर सकते हैं और कुछ दूसरी ज़रूरी बातें क्या हैं.

Mutual Fund में एकमुश्त या SIP से न्यूनतम कितना निवेश कर सकते हैं?

क्या मैं हर महीने ₹1000 म्यूचुअल फ़ंड में निवेश कर सकता हूं? और SIP के ज़रिये कम-से-कम कितना निवेश किया जा सकता है? - धनक सब्सक्राइबर

Can I invest 1000 rs in SIP: आमतौर पर पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों के मन में सवाल उठता है, "म्यूचुअल फंड में न्यूनतम कितनी रक़म निवेश करनी होगी?" असल में हरेक म्यूचुअल फ़ंड की अपनी न्यूनतम निवेश ज़रूरत होती है, जो उसके निवेश के उद्देश्य, मैनेजमेंट फ़ीस और दूसरे फ़ैक्टर के आधार पर ₹100 से लेकर लाखों तक होती है.

न्यूनतम निवेश की ज़्यादा ज़रूरतों वाले म्यूचुअल फ़ंड आमतौर पर इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर या अमीर (हाई-नेटवर्थ) लोगों के लिए तैयार किए जाते हैं. इसकी तुलना में, न्यूनतम निवेश ज़रूरत वाले फ़ंड रिटेल निवेशकों के लिए आसानी से निवेश करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. इनमें निवेश करने से पहले हर निवेशक को अपनी बचत और निवेश की ज़रूरतों को समझना ज़रूरी है.

म्यूचुअल फ़ंड में न्यूनतम कितना निवेश किया जा सकता है?

म्यूचुअल फ़ंड के लिए निवेश की जाने वाली न्यूनतम रक़म म्यूचुअल फ़ंड और निवेश के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है. भारत में, मार्केट रेगुलेटर SEBI ने अनिवार्य किया है कि म्यूचुअल फंड में न्यूनतम एकमुश्त निवेश ₹100 और SIP के ज़रिये न्यूनतम निवेश ₹500 होना चाहिए.

कुछ म्यूचुअल फ़ंड में निवेश के लिए तय न्यूनतम रक़म ज़्यादा हो सकती है. ये जानकारी म्यूचुअल फ़ंड के ऑफ़र डॉक्यूमेंट या एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) की वेबसाइट पर मिल सकती है. भले ही, निवेश के लिए न्यूनतम रक़म की सीमा कम हो, लेकिन म्यूचुअल फ़ंड लंबी अवधि का निवेश है. निवेशकों को अपने निवेश उद्देश्यों, रिस्क उठाने की क्षमता और अपने फ़ाइनेंशियल गोल को ध्यान में रखकर निवेश करना चाहिए.

ये भी पढ़िए - क्या डिस्ट्रीब्यूटर के ज़रिए Mutual Fund निवेश करना चाहिए?

न्यूनतम रक़म के अलावा इन बातों पर भी करें ग़ौर

म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि के अलावा, निवेशकों को इस निवेश से जुड़े ख़र्चों पर भी विचार करना चाहिए. म्यूचुअल फ़ंड मैनेजमेंट फ़ीस, प्रशासनिक ख़र्च और दूसरे चार्ज लेते हैं, जिससे निवेश पर कुल रिटर्न कम हो सकता है. निवेश करने से पहले फ़ीस के स्ट्रक्चर को समझना ज़रूरी है.

निवेशक अपने निवेश के लक्ष्यों और रिस्क उठाने की क्षमता के आधार पर अलग-अलग तरह के म्यूचुअल फ़ंड्स में से भी चुन सकते हैं. उदाहरण के लिए, इक्विटी फ़ंड (equity funds) मुख्य रूप से स्टॉक में निवेश करते हैं, जिन्हें ऊंचे रिस्क वाले निवेश माना जाता है. वहीं, डेट फ़ंड (debt funds) फ़िक्स्ड इनकम सिक्योरिटी में निवेश करते हैं और उन्हें कम रिस्क वाला निवेश माना जाता है. जैसा कि नाम से पता चलता है, हाइब्रिड फ़ंड इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट दोनों में निवेश करते हैं और निवेश के लिए एक संतुलित नज़रिया उपलब्ध कराते हैं.

अब मुख्य सवाल पर आते हैं. तो, इसका जवाब ये है कि ज़्यादातर म्यूचुअल फ़ंड में हर महीने ₹1,000 निवेश किए जा सकते हैं. यानी, इतनी रक़म की SIP चलाई जा सकती है.

बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कैसे चुनें

Best Mutual Fund: हर कोई SIP शुरू करने के लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड ही चुनना चाहता है. इस मामले में धनक (dhanak.com) का बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड टूल आपकी मुश्किल आसान कर सकता है. अच्छा म्यूचुअल फ़ंड चुनने के लिए आप इसकी मदद ले सकते हैं. ये टूल बिल्कुल फ़्री है. हालांकि, इसके लिए आपको धनक पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. और, सिर्फ़ अपना ईमेल देने पर ही यहां रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं.

डिस्क्लेमर

यहां ये बताना ज़रूरी है कि ये आपके लिए निवेश की सलाह नहीं है. और, इक्विटी फ़ंड लंबे समय में मोटे तौर पर 15 फ़ीसदी तक रिटर्न आसानी से देते हैं. लेकिन, इक्विटी फ़ंड में रिटर्न की कोई गारंटी नहीं होती है.

ये भी पढ़िए - कार ख़रीदने के लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कौन सा रहेगा?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार down-arrow-icon

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी