लर्निंग

₹10,000 की SIP से 5 साल में तैयार होगी कितनी वेल्थ?

अगर आपको SIP से तैयार होने वाली वेल्थ का अंदाजा लग जाए तो शायद ये SIP के प्रति आपका जोश बढ़ाने के लिए काफ़ी होगा

₹10,000 की SIP से 5 साल में तैयार होगी कितनी वेल्थ?

अच्छे रिटर्न के लिए SIP के ज़रिये म्यूचुअल फ़ंड में निवेश को अच्छा माना जाता है, लेकिन लगातार यानी हर महीने निवेश को जारी रखना आसान नहीं होता. हां, अगर आपको SIP से मिलने वाले रिटर्न और उससे तैयार होने वाली वेल्थ का अंदाजा लग जाए तो शायद ये आपका SIP के प्रति जोश बढ़ाने के लिए काफ़ी होगा.

dhanak.com का SIP कैलकुलेटर आपके लिए ये काम आसान कर सकता है. लेकिन, SIP के रिटर्न को कैलकुलेट करने का तरीक़ा समझाने से पहले एक म्यूचुअल फ़ंड कैटेगरी की SIP पर पिछले 5 साल के दौरान मिले रिटर्न के बारे में बताते हैं.

एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड का रिटर्न

यहां हम साफ़ कर देना चाहते हैं कि नए और शुरुआती निवेशकों के लिए एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड को अच्छा माना जाता है. इसमें इक्विटी के साथ-साथ डेट की ख़ूबियां भी मिलती हैं. एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड के मैंडेट के हिसाब से ये कैटेगरी इक्विटी और डेट दोनों में निवेश करती है. इसलिए, इन्हें इक्विटी मार्केट में तेज़ी का अच्छा फ़ायदा मिलता है और मार्केट में गिरावट की स्थिति में डेट पोर्शन इस फ़ंड को जोखिम से सुरक्षा देता है.

अगर रिटर्न की बात करें तो एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड्स (कैटेगरी एवरेज) ने एक साल में 31.28 फ़ीसदी, तीन साल में 15.89 फ़ीसदी और पांच साल में 15.62 फ़ीसदी का रिटर्न दिया है. इस प्रकार, अगर इस फ़ंड में पांच साल पहले ₹10 हजार की SIP की होती तो आपके पास ₹8.90 लाख का वेल्थ तैयार हो गई होती.

SIP कैलकुलेटर ऐसे करें यूज

अब आइए SIP कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने का प्रोसेस समझते हैं.

  • dhanak.com पर सबसे ऊपर बार में 'फ़ंड' पर क्लिक करेंगे तो 'SIP कैलकुलेटर' का ऑप्शन नज़र आएगा.
  • यहां पर क्लिक करते ही आपके सामने SIP कैलकुलेटर खुल जाएगा. यहां पर आपके सामने भरने के लिए तीन स्पेस हैं. बाई डिफ़ॉल्ट यहां 'हर महीने आपकी कितनी बचत होगी' में ₹10,000 लिखा हुआ है. यहां पर आप अपनी मनचाही रक़म भी भर सकते हैं.
  • इसके बाद, मान लेते हैं कि आपके पास जमा करने के लिए कोई एकमुश्त रक़म नहीं है. और, 5 साल तक SIP चलाना चाहते हैं.
  • 'सेविंग कैलकुलेट' करने पर आपके सामने 5 साल में तैयार कॉर्पस का आंकड़ा आ जाएगा, जो यहां 7,15,984 होगा. यहां ध्यान रखने की बात है कि बाई डिफ़ॉल्ट 7 फ़ीसदी रिटर्न सेट किया गया है, जिसमें आप बदलाव भी कर सकते हैं.
  • अब अगर ऊपर एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड को उदाहरण के तौर पर लें और 5 साल में लगभग 15.50 फ़ीसदी रिटर्न मानकर कैलकुलेट करें तो इसकी SIP से ₹8,84,229 का कॉर्पस तैयार हो जाएगा. हालांकि, आपका कुल निवेश ₹6,00,000 होगा.
  • डिस्क्लेमरः यहां ध्यान रखने की बात है कि एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड (कैटेगरी) का रिटर्न पिछले 5 साल में मिले रिटर्न को ध्यान में रखते हुए कैलकुलेट किया गया है. आने वाले समय में ऐसा ही प्रदर्शन होने की कोई गारंटी नहीं.
  • तो फिर देर किस बात की है, तुरंत इस कैलकुलेटर का इस्तेमाल कीजिए और अपने गोल के हिसाब से SIP शुरू करने की प्लानिंग कीजिए!

ये भी पढ़िए- सस्ता ख़रीदो, महंगा बेचो! पर सस्ते क्वालिटी स्टॉक्स कहां मिलेंगे?

बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कैसे चुनें

Best Mutual Fund: हर कोई SIP शुरू करने के लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड ही चुनना चाहता है. इस मामले में धनक (dhanak.com) का बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड टूल आपकी मुश्किल आसान कर सकता है. अच्छा म्यूचुअल फ़ंड चुनने के लिए आप इसकी मदद ले सकते हैं. ये टूल बिल्कुल फ़्री है. हालांकि, इसके लिए आपको धनक पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. और, सिर्फ़ अपना ईमेल देने पर ही यहां रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं.

ये भी पढ़िए- कार ख़रीदने के लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कौन सा रहेगा?


टॉप पिक

मोमेंटम पर दांव लगाएं या नहीं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

₹250 की SIP: फ़ंड्स की पहुंच बढ़ी और जटिलता भी

सेबी की पहल ने दरवाज़े तो खोले हैं, मगर फ़ंड में जटिलताओं के बढ़ने से ये बंद भी हो सकते हैं

दूसरी कैटेगरी