वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

IT म्यूचुअल फ़ंड्स में सुस्ती, अब कहां स्विच करना सही होगा?

Technology mutual funds में पिछले कुछ महीनों से जारी सुस्ती ने निवेशकों की चिंता बढ़ा दी है

IT म्यूचुअल फ़ंड्स में सुस्ती, अब कहां स्विच करना सही होगा?

back back back
3:50

IT सेक्टर की रफ़्तार सुस्त बनी हुई है. ऐसे में, अपने IT म्यूचुअल फंड्स से दूसरे कौन से फ़ंड्स में स्विच करना बेहतर होगा? - श्याम माथुर

Technology mutual funds: ये सही है कि पिछले तीन महीने (5 जून 2024 तक) के दौरान टेक्नोलॉजी फ़ंड (कैटेगरी) ने लगभग 7 फ़ीसदी की कमज़ोरी दर्ज की है. वहीं, 3 महीने की अवधि में म्यूचुअल फ़ंड की ये अकेली कैटेगरी है जो लाल निशान में है. ऐसे में इस सेक्टर के शेयरों या म्यूचुअल फ़ंड्स में निवेशकों का हतोत्साहित होना वाजिब है.

जहां तक आपके सवाल की बात है तो हम हमेशा से थीमैटिक फ़ंड्स में निवेश नहीं करने की सलाह देते रहे हैं. और, टेक्नोलॉजी फ़ंड भी थीमैटिक यानी एक सेक्टर पर केंद्रित हैं. इसलिए, इनके बारे में भी हमारी यही राय है.

आगे आपने पूछा है कि आपके लिए कौन से फ़ंड में स्विच करना बेहतर रहेगा? इस मामले में ध्यान देने की बात है कि आपके पास निवेश के लिए कितना समय है. हालांकि, प्रश्न में आपने अवधि का ज़िक्र नहीं किया है. इसलिए हम यहां कुछ स्थितियों पर ग़ौर करके इसका उत्तर देंगे.

कहां निवेश करें

अगर 5 साल या उससे ज़्यादा समय है: निवेश के लिहाज़ से ये लंबा समय है. इसलिए, आप किसी भी अग्रेसिव हाइब्रिड या प्योर इक्विटी फ़ंड में निवेश कर सकते हैं. हमारी सलाह है कि आप एकमुश्त निवेश करने के बजाय इस पैसे को लगभग एक से डेढ़ साल की अवधि में फैलाकर निवेश करें. फ़ंड की बात करें तो उदाहरण के तौर पर लंबी (5 साल से ज़्यादा) अवधि के लिए हम आपको किसी अग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड या फ़्लेक्सी कैप फ़ंड में निवेश की सलाह देंगे.

फ़्लेक्सी कैप फ़ंड में फ़ंड मैनेजर को आपके पैसे को किसी भी साइज़ की कंपनी में निवेश की स्वतंत्रता होती है.

फ़्लेक्सी कैप फ़ंड की ख़ूबियां और फ़ायदे जानने के लिए यहां क्लिक करें.

अग्रेसिव हाइब्रिड 65-80 फ़ीसदी इक्विटी (equity) में और बाक़ी डेट (debt) में एलोकेट करते हैं. इक्विटी एलोकेशन ऊंचे रिटर्न की उम्मीदें पैदा करता है, जबकि डेट एलोकेशन पूंजी को सुरक्षा देता है. इसीलिए ये फ़ंड शुरुआती या कंज़रवेटिव निवेशकों के लिए आदर्श हैं.

ये भी पढ़िए - प्योर इक्विटी के मुक़ाबले अग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड की 3 ख़ूबियां

अगर 5 साल से कम समय है: अगर आपके पास 5 साल से कम समय है तो आपके लिए पूंजी की सुरक्षा अहम हो जाती है. ऐसे में आपके लिए डेट फ़ंड निवेश के अच्छे विकल्प हो सकते हैं. जहां आपको बैंक FD की तरह काफ़ी हद तक निश्चित रिटर्न मिलेगा. ध्यान रखने की बात है कि डेट फ़ंड में इक्विटी की तुलना में उतार-चढ़ाव ख़ासा कम होता है.

Debt Fund के फ़ायदे जानने के लिए यहां क्लिक करें.

कैसे चुनें अच्छे म्यूचुअल फ़ंड

इसके अलावा, धनक (dhanak.com) पर आप निवेश के लिए सबसे अच्छे फ़ंड चुनने में भी मदद मिल सकती है. धनक पर फ़ंड्स को रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल कीजिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़िए - बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड के लिए चेक करें हमारी स्टार रेटिंग

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी