इंश्योरेंस

6 बड़े कारण इन गर्मी की छुट्टियों में ट्रैवल इंश्योरेंस करवाने के

कौन सी घटनाएं आपकी छुट्टियों का मज़ा किरकिरा कर सकती हैं और उनसे बचें कैसे

6 बड़े कारण इन गर्मी की छुट्टियों में ट्रैवल इंश्योरेंस करवाने केAI-generated image

back back back
7:22
  • पिछले 12 महीनों में 70 फ़ीसदी भारतीय यात्रियों को उड़ान कैंसिल या रीशेड्यूल करनी पड़ी है (2024 की शुरुआत में लोकलसर्किल की रिपोर्ट के मुताबिक़).
  • दुनिया भर की एयरलाइनों में हर साल क़रीब 2.5 करोड़ सामान खो जाते हैं या टूट-फूट जाते हैं (BBC की रिपोर्ट).
  • हाल ही में, 21 मई को लंदन के लिए रवाना हुई सिंगापुर की एक उड़ान के दौरान बड़े झटकों के चलते 5 सेकंड से भी कम समय में प्लेन 178 फ़ुट नीचे आ गया, जिससे दर्जनों यात्रियों को चोटें लग गईं.

ख़बरों की इन हाइलाइट को पढ़ाने का मक़सद आपकी छुट्टियों का मज़ा किरकिरा करना नहीं है. सिर्फ़ यात्रा बीमा (travel insurance) की अहमियत बताना है. मुसीबत आ ही जाए, तो इलाज के बड़े ख़र्च, फ़्लाइट कैंसिल होने, उड़ान में देर, सामान खोने और ऐसी ही तमाम घटनाओं के बुरे असर को ट्रैवल इंश्योरेंस कहीं कम कर सकता है.

तो, आइए इस अहम विषय पर कुछ मिनट गुज़ारते हैं और समझते हैं कि छुट्टियों के दौरान ट्रैवल इंश्योरेंस कैसे काम आता है और क्यों इसकी ज़रूरत होती है:

1. इलाज से जुड़ी इमर्जेंसी: लंबे वक़्त तक अस्पताल में रहने और इमर्जेंसी सर्जरी से लेकर दवाएं, डायग्नॉस्टिक टेस्ट, दांतों का इलाज और यहां तक कि एयर एम्बुलेंस से रेस्क्यू किए जाने तक, ट्रैवल इंश्योरेंस दिवालिया हुए बिना आपको सभी ज़रूरी मेडिकल केयर दे देता है. बस ध्यान रखें, कुछ इंश्योरेंस में शर्तें लागू होती हैं, ख़ासकर अगर आप एक सीनियर सिटीज़न हैं.

2. एक्सीडेंट और थर्ड पार्टी कंपनसेशन: ये पॉलिसी आपकी मृत्यु की दुखद घटना या स्थायी विकलांगता के मामले में आपके लाभार्थियों को फ़ाइनेंशियल फ़ायदा करती है. दुर्घटना की सीमा के आधार पर आपको मुआवज़ा दिया जाएगा. इसके अलावा, ट्रैवल इंश्योरेंस आपकी यात्रा में दूसरों या उनकी संपत्ति को होने वाले किसी भी नुक़सान या चोट के लिए कवर करेगा.

3. चेक-इन बैग में देर होना या इसका खो जाना: इसके लिए ट्रैवल इंश्योरेंस आपको कवर करेगा. आपको बस एक प्रॉपर्टी इरैग्युलैरटी रिपोर्ट (PIR) दर्ज करनी होगी और 24 घंटे के भीतर औपचारिक शिकायत दर्ज करनी होगी. जिन्हें नहीं पता, उनके लिए PIR आपके खोए हुए सामान की रसीद के रूप में काम करता है और इसे ट्रेस करने के लिए एक कोड के साथ आता है. ये पक्का करता है कि आप कभी भी बिना किसी ज़रूरत देरी से मिलने वाले बैग के लिए, बीमा एयरलाइन द्वारा भुगतान की गई किसी भी राशि को काटने के बाद सभी ज़रूरी चीज़ों को कवर करेगा,

4. ट्रैवल कैंसिल होना या रुकावट आना: चाहे बीमारी हो, पारिवारिक इमर्जेसी हो, राजनीतिक अशांति हो या कोई दूसरा ख़तरा हो, यात्रा बीमा उड़ानों, होटलों और गतिविधियों जैसे नॉन-रिफ़ंडेबल ख़र्च कवर करता है. अगर आपको अपनी यात्रा को छोटा करना है, तो कुछ बीमा कंपनियां आपकी इकॉनमी फ़्लाइट को भारत वापस लाने के लिए रीशेड्यूल करने के ख़र्च को कवर करती हैं (विदेश यात्रा के लिए).

5. फ़्लाइट में देर, कैंसिल होना या कनेक्टिंग फ़्लाइट छूटना: अगर आपकी उड़ान में तय घंटों से ज़्यादा देरी होती है, तो एयरलाइन द्वारा दिए गए मुआवज़े (जो बीमाकर्ताओं के आधार पर अलग होता है) को काटने के बाद भोजन और होटल का ख़र्च कवर किया जाता है.

अगर एयरलाइन आपकी उड़ान रद्द कर देती है या यात्रा के दौरान कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना आपको या आपके किसी क़रीबी परिवार के सदस्य (जैसे बीमारी या मृत्यु) पर असर डालती है, तो बीमा पॉलिसी ऐसी बुकिंग की फ़ीस को कवर करती है जिसमें फ़ीस वापस पाने का प्रावधान नहीं होता.

इसके अलावा, अगर आप इनवर्ड फ़्लाइट में देरी या रद्द की वजह से कनेक्टिंग फ़्लाइट से चूक जाते हैं, तो यात्रा बीमा आपकी मदद करेगा, बशर्ते आप प्रस्थान के लिए वक़्त पर पहुंचें. दावा प्रक्रिया शुरू करने के लिए सभी चालान, बोर्डिंग पास और एयरलाइन का देरी होने वाला प्रमाणपत्र संभाल कर रखें.

6. सामान की चोरी: इस मामले में, यात्रा बीमा आपके सामान में मौजूद सामान की उम्र के आधार पर आपकी भरपाई करेगा. हालांकि, चोरी की रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर करना न भूलें और क्लेम प्रक्रिया शुरू करने के लिए चोरी की गई चीज़ों की रसीदें पेश करें. हालांकि, चोरी की गई चीज़ों के लिए रसीदें पेश करना ज़्यादातर लोगों के लिए आसान नहीं होता है. इसलिए, अगर आप अपने सामान के चोरी होने के बारे में चिंतित हैं, तो एक अलग पॉलिसी लेना बेहतर है, ख़ासतौर से से आपके सामान में कीमती चीज़ों वाली चीज़ों को कवर करना.

ट्रैवल इंश्योरेंस क्या कवर नहीं करेगा

हालांकि यह एक बड़ी लिस्ट नहीं है, यहां कुछ सामान्य बातें दी गई हैं:

  • जेट स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग या बंजी जंपिंग जैसे हाइट के खेलों से होने वाली दुर्घटनाओं को आमतौर पर बाहर रखा जाता है जब तक कि आप एडवेंचर वाले खेलों के लिए अलग कवरेज नहीं ख़रीदते हैं.
  • शराब या अवैध नशीली दवाओं के इस्तेमाल से जुड़ी घटनाएं.
  • अगर आपका कोई सामान गुम हो जाता है, आपका बैग को नुक़सान हो जाता है या आप अपने केबिन बैग खो देते हैं.
  • अगर आप प्रस्थान के लिए देर से पहुंचते हैं तो भी बीमा कवर लागू होता है.
  • जबकि यात्रा बीमा खोए या चोरी हुए चेक किए गए सामान के लिए कवरेज प्रदान करता है, कुछ कीमती चीज़ों को आम तौर पर बाहर रखा जाता है, जैसे कि नकद, क्रेडिट कार्ड, टिकट, लैपटॉप और कैमरे जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, पासपोर्ट और कीमती ज़ेवरात.
  • वीज़ा इन्कार की वजह से यात्रा रद्द करना भी बाहर रखा गया है.
  • पहले से मौजूद बीमारियां या सामान्य जांच बीमा के दायरे से बाहर हैं जब तक कि आपने इसे अपनी पॉलिसी में शामिल करने के लिए अलग से कवरेज या राइडर नहीं खरीदा हो. यह घरेलू यात्राओं के लिए मान्य नहीं है.

ये भी पढ़िए- क्या ULIP की जगह इक्विटी फ़ंड + टर्म प्लान लेना सही होगा?

क्या आपको घरेलू यात्राओं के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस की ज़रूरत है?

नहीं, बिल्कुल नहीं. अगर देश में कोई मेडिकल इमरजेंसी होती है, तो आपकी नियमित स्वास्थ्य पॉलिसी सक्रिय हो सकती है.

जहां तक उड़ान में देरी की बात है, यात्रा बीमा तभी काम आ सकता है जब आप अपनी उड़ान के लिए कुछ घंटों तक इंतज़ार कर चुके हों. यह बीमाकर्ता से बीमाकर्ता तक अलग-अलग होता है.

अपनी विदेश यात्रा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस करवाएं

ये मन की बड़ी शांति के लिए एक छोटी सी लागत है, ख़ासकर जब आप विदेश यात्रा कर रहे हों.

जबकि कुछ देशों ने ट्रैवल इंश्योरेंस को अनिवार्य कर दिया है, जैसे कि यूरोप और मध्य पूर्व में कुछ देशों ने, आपको खुद ही इसे लेना होगा.

हालांकि ये कोई रेकमंडेशन लिस्ट नहीं है, यहां बीमा कंपनियों और उनकी पॉलिसी के ख़र्च की लिस्ट दी गई है:

दुनिया भर में यात्रा के कवर के लिए रेट: एक यात्री के लिए $50,000 (14 दिन की यात्रा)

HDFC ERGO एक्सप्लोर-प्लैटिनम ₹1,209
SBI जनरल इंश्योरेंस का ट्रेवल इंश्योरेंस ₹941
डिजिट ट्रैवल इंश्योरेंस-डबल सिक्योर प्लस ₹1,273
नोट: रेट, व्यक्तियों की संख्या, पॉलिसी की शर्तें और राइडर अलग हो सकते हैं.

याद रखने वाली बातें

  • ट्रैवल इंश्योरेंस दो तरह आता है: 180 दिनों तक की एक छुट्टी के लिए सिंगल-यात्रा कवरेज और बार-बार यात्रा करने वालों के लिए कई यात्राओं का सालाना कवरेज.
  • ट्रैवल इंश्योरेंस लेते समय पैसे की कमी न करें. अपनी ज़रूरतों और कहां जा रहे हैं उसके मुताबिक़ पॉलिसी चुनें.
  • अपनी पॉलिसी के दस्तावेज़ों में कैशलेस या बाद में ख़र्च की भरपाई करने वाले क्लॉज़ को समझ लें.
  • आखिरी लेकिन सबसे बड़ी बात, पॉलिसी द्वारा क्या कवर किया जाता है, ये जानने के लिए पॉलिसी की नियम और शर्तें पढ़ें.

ये भी पढ़िए - Insurance Premium: समय पर जमा नहीं हुआ तो क्या होगा?


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी