फ़र्स्ट पेज

पैसे बचाने पर एक कार्टूनिस्ट की ज़बरदस्त सलाह

डिल्बर्ट कॉमिक्स के लेखक स्कॉट एडम्स की फ़ाइनेंशिल प्लानिंग पर लिखी ‘किताब’ हर बचत करने वाले के सवालों का जवाब है

पैसे बचाने पर एक कार्टूनिस्ट की ज़बरदस्त सलाह

कार्टूनिस्ट स्कॉट एडम्स की डिल्बर्ट कॉमिक स्ट्रिप कॉर्पोरेट जीवन की वास्तविकताओं पर ज़बरदस्त सीख देती है. पर्सनल फ़ाइनांस की सलाह पर भी उन्होंने कुछ बेहतरीन लिखा है जिसे एक ज़माने में मैंने पढ़ा था. यहां एक 'किताब' है जो उन्होंने निवेश पर लिखी है. उन्होंने इसे 'Everything You Need to Know About Financial Planning' कहा है. पुस्तक 87 शब्दों की है. ये नंबर शब्दों का है, पेज का नहीं.

पूरी किताब इस तरह है: एक वसीयत बनाएं. अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान करें. अगर आपको परिवार का ख़र्च उठाना है तो टर्म लाइफ़ इंश्योरेंस लें. अपने 401(k) में अधिकतम फ़ंड दें. अपने IRA में अधिकतम फ़ंड दें. अगर आप घर में रहना चाहते हैं और ख़र्च उठा सकते हैं तो एक घर ख़रीदें. छह महीने के ख़र्च को मनी मार्केट फंड में लगाएं. जो पैसे बचें उसे किसी भी डिस्काउंट ब्रोकर के ज़रिए स्टॉक इंडेक्स फ़ंड में 70% और बॉन्ड फ़ंड में 30% निवेश करें और रिटायरमेंट तक इसे मत छुएं.

एडम्स कहते हैं कि उन्हें हमेशा से ही पैसे और फ़ाइनांस से लगाव था. उनकी स्नातक की डिग्री अर्थशास्त्र में है. उनके पास एमबीए भी है और उन्होंने आठ साल तक बैंक में काम किया है. जबकि बैंक की नौकरी ने शायद उन्हें इस तरह की फ़ाइनेंशियल सलाह के बजाय अपनी कॉमिक स्ट्रिप्स रचने की प्रेरणा दी होगी, उन्होंने पर्सनल फ़ाइनांस पर एक किताब लिखने पर गंभीरता से सोचा. हालांकि, जब तक उन्होंने किताब में क्या लिखा जाए इसके बारे में सोचा और उन्हें उनके तार्किक अंत तक सरल बनाया, तब तक उनके पास कहने के लिए बस यही कुछ वाक्य बचे थे!

और ये वाक्य आपके पूरे जीवन की बचत और निवेश की प्लानिंग के लिए आपको जो कुछ भी जानना चाहिए, उसे पूरी सफलता से समेटे हुए हैं. बेशक़, भारत में, आप 401(k) और IRA को उनके भारतीय समकक्षों के साथ बदल देंगे. 401(k) और IRA रिटायरमेंट प्लानिंग टैक्स-सेविंग निवेश हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध हैं. भारत में, आप उन्हें अपने अनिवार्य प्रॉविडेंट फ़ंड (PF) और दूसरे निवेशों से बदल देंगे जो सेक्शन 80C के तहत उपलब्ध हैं.

अंतिम वाक्य में निवेश सलाह दी गई है जो असल में और भी आसान है. एडम्स की सलाह है कि अपनी बचत का 70 प्रतिशत इक्विटी फ़ंड में और 30 प्रतिशत फ़िक्स्ड-इनकम फ़ंड में निवेश करें. अगर आप असल में ऐसा करते हैं, तो आपको दोनों के रिटर्न को ट्रैक करना होगा और इसे बनाए रखने के लिए उन्हें रीबैलेंस करना होगा. ये एक बोझिल काम है और भारत में, टैक्स के लिहाज़ से बहुत कारगर नहीं है. जैसा कि होता है, 70 प्रतिशत इक्विटी और 30 प्रतिशत का ये विभाजन लगभग वैसा ही है जैसा कि भारत में बैलेंस्ड फ़ंड देते हैं. इसलिए आपको बस दो या तीन बैलेंस्ड फ़ंड चुनने हैं और उनमें निवेश करना है. आपको बस इतना करना है और आपका 'डिल्बर्ट पोर्टफ़ोलियो' तैयार हो जाएगा. चाहे आप कितने भी समय के लिए निवेश करें और आपका रिटायरमेंट कितने भी दशक दूर हो, आपको इसकी रणनीति में कभी कोई बदलाव नहीं करना पड़ेगा.

ये भी पढ़िए - निवेशक का असली काम

एडम्स ने निवेश उद्योग और 'फ़ाइनेंशियल एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री' का मज़ाक उड़ाते हुए कुछ बेहतरीन कॉमिक स्ट्रिप्स बनाई हैं. कई साल पहले बनाई गई एक स्ट्रिप में, दुष्ट डॉगबर्ट म्यूचुअल फ़ड लॉन्च करने की अपनी स्कीम के बारे में बता रहा है, "हम वित्तीय सेवाओं के खेल में उतर रहे हैं. इस तरह, हमारे सभी उत्पाद काल्पनिक हो सकते हैं." फिर वो नुकीले बालों वाले बॉस से कहता है, "हम दस म्यूचुअल फ़ंड शुरू करेंगे, जिनमें से हरेक में बेतरतीब ढंग से चुने गए स्टॉक होंगे. बाद में, हम अपने विज्ञापन उसी पर बनाएंगे जो पूरी तरह से संयोग से सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगा. मेरा लक्ष्य सबसे बड़ा काल्पनिक विशेषज्ञता देने वाला बनना है." मुझे यक़ीन है कि कुछ भारतीय म्यूचुअल फंड सीईओ व्यक्तिगत अनुभव से इस रणनीति को पहचानेंगे!

अगली स्ट्रिप में, डॉगबर्ट का एक बिज़नस चैनल पर इंटरव्यू लिया जा रहा है. एंकर उससे पूछता है, "ये बताया गया है कि आपका फ़ंड दशक का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला रहा है. हमें बताएं कि आपने ऐसा कैसे किया." फिर डॉगबर्ट अलग से पाठक से कहता है, "ज़ाहिर है, ये आदमी आपकी दी हुई कोई भी चीज़ पढ़ लेगा."

साफ़ है, स्कॉट एडम्स को ऑफ़िस लाइफ़ से कहीं ज़्यादा की गहरी समझ है.

ये भी पढ़िए - NPS का एक और अपग्रेड (शायद)


टॉप पिक

मोमेंटम पर दांव लगाएं या नहीं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

₹250 की SIP: फ़ंड्स की पहुंच बढ़ी और जटिलता भी

सेबी की पहल ने दरवाज़े तो खोले हैं, मगर फ़ंड में जटिलताओं के बढ़ने से ये बंद भी हो सकते हैं

दूसरी कैटेगरी