धनक से पूछें

SCSS में ज़्यादा ब्याज दर पाने के लिए क्या नया अकाउंट खुलवाना सही?

सीनियर सिटिज़न सेविंग स्कीम अब 8.2 प्रतिशत का ब्याज दे रही है

बेहतर ब्याज के लिए नया SCSS अकाउंट खुलवाना चाहिए?

दो साल पहले मैंने 7.4% की ब्याज दर पर सीनियर सिटीज़न सेविंग स्कीम अकाउंट खोला था. मौजूदा ब्याज 8.2 का है. इस बढ़ी हुई ब्याज दर का फ़ायदा उठाने के लिए क्या आप मुझे पुराना अकाउंट बंद कर, नया अकाउंट खोलने की सलाह देंगे? और क्या पेनल्टी लगेगी? - सब्सक्राइबर

अगर आप सीनियर सिटीज़न सेविंग स्कीम (SCSS) अकाउंट खोलने के दो साल बाद उसे बंद कर देते हैं या पांचवे साल के अंत में मेच्योर होने से पहले बंद करते हैं, तो जमा की गई रक़म पर 1 प्रतिशत का जुर्माना लगता है.

उदाहरण के तौर पर, अगर आपने SCSS में ₹15 लाख जमा किए हैं, तो मूल राशि वापस करते समय ₹15,000 का जुर्माना लगाया जाएगा.

मौजूदा 8.2 फ़ीसदी की ब्याज दर पाने के लिए, आपको पांच साल के नए टर्म के साथ, एक नया SCSS अकाउंट खोलना होगा, जो मेच्योर होने तक लॉक रहेगा.

ये भी पड़ें: SCSS के शानदार विकल्प

नया SCSS अकाउंट खुलवाने का नतीजा

बढ़ी हुई ब्याज दर पर नया अकाउंट खुलवाने का मतलब है, कमाई में 0.8 फ़ीसदी की बढ़ोतरी. ये जानते हुए कि ₹15 लाख का निवेश किया गया है, नया SCSS अकाउंट खोलने के पहले तीन साल के दौरान, ₹21,000 की अतिरिक्त ब्याज की आमदनी होगी (पहले वाले SCSS अकाउंट को समय से पहले बंद करने का जुर्माना काटने के बाद).

इसके अलावा, आप नया SCSS अकाउंट खोलकर, अपने निवेश की अवधि को बढ़ा देते हैं और अगर आपको ठीक पांच-साल के तुरंत बाद पैसों की ज़रूरत नहीं है, तो इसे आगे बढ़ाना फ़ायदेमंद रहेगा. हालांकि, अगर आपको पैसों की ज़रूरत है, तो ऐसा नहीं है, तो आपको नया SCSS अकाउंट समय से पहले बंद कराने के लिए फिर से जुर्माना देना होगा.

हमारा सुझाव

  • इससे पहले कि आप अपना मौजूदा SCSS अकाउंट बंद कराएं और नया अकाउंट खोलें, इसके नतीजों (Implications) के बारे में ज़रूर सोच-विचार कर लें.
  • नया SCSS अकाउंट खोलना फ़ायदेमंद हो सकता है, बशर्ते आप ब्याज दर में केवल 0.8 फ़ीसदी की वृद्धि (₹21,000) के लिए SCSS अकाउंट बंद करने और खोलने की परेशानी से गुज़रने के लिए तैयार हों.
  • अगर आपको अब से तीन साल बाद, यानी पांच साल की अवधि ख़त्म होने पर तुरंत पैसों की ज़रूरत पड़ सकती है, तो अपने शुरुआती SCSS अकाउंट से जुड़े रहें.

ये भी पढ़ें : क्या SCSS में प्रीमेच्योर विड्रॉल कर सकते हैं?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी