वैल्यू रिसर्च प्रीमियम

ऑल-टाइम हाई का सामना कैसे करें

All-time high निवेशकों में उत्साह तो भरते हैं पर ख़तरनाक भी होते हैं, ऐसे में धनक प्रीमियम आपकी मदद कैसे करता है.

ऑल-टाइम हाई का सामना कैसे करें

ये वो वक़्त होता है जब निवेशकों को अच्छे और बुरे की पहचान करना मुश्किल होता है. ये वो ज्वार है जिसमें सारी नावें ऊपर उठ जाती हैं. याद रखें, जब मार्केट नीचे जाते हैं तो इक्विटी फ़ंड में जमा अपने पैसे पर हम निवेशक नुक़सान उठाते हैं, और मार्केट में उछाल के वक़्त बेतहाशा निवेश करके अपने नुक़सान के बीज बोते हैं. मार्केट के ऊपर जाने पर तो ख़राब तरीक़े से चलाए जाने वाले फ़ंड भी पहले के मुक़ाबले अच्छे लगने लगते हैं, और सेल्स एजेंट अपनी बूढ़ी घोड़ियों को सजाना शुरू कर देते हैं. पर इस सब में फंसना सही नहीं.

इसे लेकर एक सलाह: ये वक़्त है पीछे मुड़ कर देखने का है यानी पहले आपने क्या किया है, न कि आगे की सोचने का. बजाए नई ग़लतियां करने के, ये वक़्त है आने वाले समय के लिए पिछली ग़लतियां सुधारने का.

और ऐसा कैसे किया जा सकता है? जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं, यहीं धनक प्रीमियम काम आता है! आइए देखते हैं ऐसा करने में धनक प्रीमियम कैसे आपकी मदद कर सकता है.

चमत्कारिक सादगी
किसी समस्या को ठीक करने के लिए, आपको पहले उसे समझना होगा, और यही काम हमारा प्रीमियम टूलसेट किसी भी दूसरी चीज़ से बेहतर करता है. हमारा पोर्टफ़ोलियो प्लानर सिस्टम नए निवेशों का सुझाव देता है, जो आपके फ़ाइनेंशियल गोल को ध्यान में रख कर तैयार किए गए हैं, और इसके साथ-साथ पोर्टफ़ोलियो अनालेसिस आपके मौजूदा निवेशों पर अपना जादू चलाता है. और जिस आसानी से आप सिस्टम को अपने मौजूदा निवेश के बारे में कैसे बताते हैं, वहीं से इसका जादू शुरू हो जाता है.

जैसा कि ज़्यादातर म्यूचुअल फ़ंड निवेशक (हालांकि सब नहीं) जानते हैं, आप अपना कंसॉलिडेटेड अकाउंट स्टेटमेंट (CAS) के-फ़िनटेक (Kfintech जिसे पहले कार्वी कहा जाता था) या CAMS वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं. वैल्यू रिसर्च ऑनलाइन पर अपना पूरा म्यूचुअल फ़ंड स्टेटमेंट इंपोर्ट करने के लिए, आप ‘मेरे निवेश’ पर जा सकते हैं. एक बार स्टेटमेंट इंपोर्ट हो जाने के बाद, हमारा सिस्टम आपके निवेश के स्वभाव को समझने के लिए गहरा अनालेसिस करेगा. अब अगला क़दम वो है, जिसका आपको इंतजार था.

ये भी पढ़िए- शिकार मत बनिए

इसकी गज़ब की ताक़त
आपको बस ‘मेरे निवेश’ के ‘अनालेसिस’ टैब पर जाना है, और यहां हमारा असेसमेंट तैयार मिलेगा. इस अनालेसिस की गहराई का पूरा अंदाज़ा देने के लिए, मैं ठीक उसी तरह बताऊंगा जैसे आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा:

धनक का अनालेसिस: यहां वो बड़ी बातें हैं जिन्हें आपको तुरंत ठीक करना चाहिए. हमारे एल्गोरिदम ने इन्हें प्राथमिकता वाले कदमों के तौर पर पहचाना है जिन पर आपको तुरंत अमल करना चाहिए. मैं आपको एक मिसाल दूंगा: आपके म्यूचुअल फ़ंड निवेश का 49.84 प्रतिशत डायरेक्ट स्कीम में नहीं है. डायरेक्ट स्कीम में क़रीब 0.5 प्रतिशत से 1.5 प्रतिशत तक ज़्यादा रिटर्न होता है और इसलिए, अगर आप अपने निवेश मैनेज करते हैं तो ये ज़्यादा बेहतर है. आप 'डिटेल देखें' पर भी क्लिक कर सकते हैं. इसे और ज़्यादा समझाने की ज़रूरत नहीं है. यहां आपके निवेशों की बारीक़ी से जानकारी मिलेगी और ये भी बताया जाएगा आपको क्या ठीक करने की ज़रूरत है.

जैसे-जैसे आप अपने निवेश यहां जोड़ते जाते हैं, इसी तरह की समस्याएं दूसरे एसेट क्लास में भी ट्रैक की जाती हैं, जिनमें NPS, PPF, बॉन्ड, गोल्ड बॉन्ड और दूसरे क़िस्म के निवेश शामिल हैं.

पोर्टफ़ोलियो प्रोफ़ाइल: अब इसका एक उदाहरण लेते हैं, जिसमें कुछ इस तरह की सलाह दी गई होगी: आपका पोर्टफ़ोलियो लंबे समय में आपको ग्रोथ डिलिवर करेगा. अलग-अलग तरह के निवेश अलग क़िस्म की निवेश की ज़रूरतों के लिए होते हैं. नीचे दी गई क्लासिफ़िकेशन हमारी राय दिखाती है कि आपकी कौन सी होल्डिंग किस तरह की ज़रूरत के लिए सही हैं.
इसके साथ, एक ग्राफ़ है और एक टेबल भी जो आपको अपने निवेशों को अलग-अलग विज़ुअलाइज़ करने में मदद करेगा और इसे विस्तार से देखने के लिए एक लिंक दिया गया है. क्या अब ये कहने की ज़रूरत रह जाती है कि आपके पोर्टफ़ोलियो को बेहतर बनाने में ये कितने काम का है?

क्वालिटी: अब चीज़ें और भी दिलचस्प हो जाएंगी. इसकी एक मिसाल ये है: आपके 49.84 प्रतिशत म्यूचुअल फ़ंड निवेश छोड़े जा सकते हैं. रेग्युलर और IDCW (डिविडेंड) प्लान छोड़े जा सकते हैं, क्योंकि ये इतने क़ारगर नहीं हैं. इसके अलावा, हमें लगता है कि फ़ंड्स की कई कैटेगरी ऐसी हैं जिन्हें छोड़ा जा सकता है. नोट करें कि इनमें से सभी ख़राब नहीं हैं, मगर इन्हें नज़रअंदाज़ करने से आप ज़्यादा कुछ नहीं खोएंगे. एनेलिस्ट की पसंद वाले फ़ंड में से चुनाव करना आपकी हर ज़रूरत के निवेश के लिए अच्छा विकल्प होगा.

साफ़ है, हम यहां इधर-उधर की बात नहीं करने जा रहे और सतही या बिना मतलब की राय देने के लिए नहीं हैं. मैंने हमेशा ही कहा है कि ख़राब चीज़ से बचना उतना ही ज़रूरी है जितना किसी अच्छी चीज़ को चुनना, और ये इसी तरह से होता है.

ये भी पढ़िए- जो मार्केट आज ऊपर है वो कल नीचे जाएगा ही

लिक्विडिटी: ये ऐसी चीज़ है जिसके बारे में आप हमेशा चिंता करते हैं, तो यहां हम आपके लिए करते हैं. ये इसका सैंपल है: आपके 12 प्रतिशत म्यूचुअल फ़ंड निवेश ELSS लॉक-इन में हैं. बाक़ी के, 81 प्रतिशत बिना एग्ज़िट लोड के पैसा निकाला जा सकता है. आपका कोई भी सीधा निवेश स्टॉक निवेश लिक्विडिटी की कमी से नहीं जूझ रहा है.

इसका मतलब हुआ कि अगर आपको जल्दी में पैसों की ज़रूरत पड़ी, तो इस तरह का अनालेसिस बेशक़ीमती होगा!

एसेट एलोकेशन: ये एक बड़ी चिंता का कारण होता है जिसे दुरुस्त करना होता है. एक ज़्यादा इक्विटी वाले पोर्टफ़ोलियो के लिए हमारी एल्गोरिदम का उदाहरण कुछ इस तरह से होगा: आपके 95.86 प्रतिशत निवेश इक्विटी में हैं. ये निवेश आमतौर पर सिर्फ़ लंबे समय (पांच साल से ज़्यादा) के निवेश लिए ही ठीक होते हैं क्योंकि इनमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. आपके 1.74 प्रतिशत निवेश फ़िक्स्ड-इनकम में हैं.

ज्योग्राफ़िक, सेक्टोरल और फ़ंड डाइवर्सिफ़िकेशन: सभी म्यूचुअल फ़ंड निवेशक जानते हैं कि डाइवर्सिफ़िकेशन म्यूचुअल फ़ंड का सबसे बड़ा फ़ायदा है. हालांकि, हम आपके लिए तीन तरह के डाइवर्सिफ़िकेशन ट्रैक करते हैं. इनका नाम ख़ुद ज़ाहिर करता है कि ये क्या हैं. इनमें से हरेक में, अगर आपके चुनाव ने आपके निवेश में कोई असंतुलन पैदा किया है, तो हम इसके बारे में आपको बताएंगे और ये भी कि आपको क्या करना चाहिए.

एक अनोखा टूलसेट
मुझे साफ़-साफ़ कहने की और कुछ गर्व से कहने की इजाज़त दीजिए. आजकल जिस तरह की बाज़ार में तेज़ी है उसमें ये आपके बड़े काम का है, और उस समय भी जब समय अच्छा नहीं होता. कुछ लोगों को धनक प्रीमियम महंगा लग सकता है. हालांकि, अगर आप इसके फ़ायदे देखेंगे तो पाएंगे कि ये बेहद क़िफ़ायती है. इसके लिए इस उदाहरण को देखिए. क्या आप किसी को या कहीं भी इस तरह का अनालेसिस और सर्विस पाते हैं जो इस दाम के आसपास भी उपलब्ध हो? और याद रखें, पोर्टफ़ोलियो अनालेसिस तो इस सर्विस का एक छोटा सा हिस्सा भर है!

तो आपको और ज़्यादा सोच-विचार करने की ज़रूरत नहीं है. सीधा धनक प्रीमियम पर जाएं और मेंबर बनें.

ये भी पढ़िए- Stocks या Mutual Funds, कहां करें निवेश?


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी