लर्निंग

निवेश जल्दी शुरू करने की 5 वजह

इन बातों पर अमल कर लिया तो पैसों को लेकर आपको कभी पछताना नहीं पड़ेगा

निवेश जल्दी शुरू करने की 5 वजह

कल्पना करें, अगर आपने अपनी परीक्षाओं की तैयारी ज़ल्दी शुरू कर दी होती? अगर आपने ज़ल्दी पढ़ना, जल्दी सीखना और यहां तक कि जल्दी प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया होता... तो आप बहुत बेहतर स्थिति में होते, है न? यही बात आपकी वेल्थ-बनाने की यात्रा पर भी लागू होती है. आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे, आगे चलकर आप उतने ही बेहतर स्थिति में होंगे.

हालांकि बहुत से लोगों को लगता है कि निवेश शुरू करने के लिए उन्हें बड़े होने (30 और 40 की उम्र) का इंतज़ार करना चाहिए, लेकिन ये सबसे अच्छा तरीक़ा नहीं है. यहां ज़ल्दी निवेश शुरू करने की पांच वज़ह बताई गई हैं:

कंपाउंडिंग के जादू का फ़ायदा उठाएं

अल्बर्ट आइंस्टीन, सबसे प्रतिभाशाली व्यक्तियों में से एक, कंपाउंडिंग की ताक़त को बख़ूबी समझते थे. उन्होंने एक बार कहा था: "कंपाउंडिंग इंटरेस्ट दुनिया का आठवां अजूबा है. जो इसे समझता है वो इसे कमाता है, जो नहीं समझता, वो इसे चुकाता है." अगर आप ज़ल्दी निवेश करना शुरू करते हैं, तो आप इसका फ़ायदा उठा सकते हैं. कंपाउंडिंग तब होती है जब आप अपने ब्याज़ पर भी ब्याज़ कमाते हैं, जिसमें आपका शुरूआती निवेश भी शामिल होता है. इस तरीक़े से आपका निवेश बहुत तेज़ी से बढ़ता है.

आप ये देखकर चौंक जाएंगे कि आपने कितना पैसा इकट्ठा कर लिया है, भले ही आप हर महीने एक छोटी रक़म से शुरुआत करें.

मान लीजिए कि आपने 25 साल की उम्र में हर महीने ₹2,000 का निवेश करना शुरू किया. अगर आपके निवेश पर सालाना 12 फ़ीसदी की कमाई होती है, तो आपके ₹6 लाख का निवेश 50 साल की उम्र तक बढ़कर ₹37.95 लाख हो जाएगा.

अगर आप अगले दस साल तक भी यही रक़म निवेश करते रहें, तो आपका कुल निवेश (₹8.4 लाख) बढ़कर ₹1.3 करोड़ हो जाएगा. आपने बिलकुल सही पढ़ा, और ये रक़म हमने ग़लती से नहीं लिखी है.

यही कंपाउंडिंग का जादू है!

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपके पैसे को बढ़ने के लिए जितना ज़्यादा वक़्त मिलेगा, ये उतनी ही तेज़ी से कंपाउंडिंग होगी - और आपके पास आख़िर में उतना ही ज़्यादा पैसा होगा. ज़ल्दी निवेश करके, आप एक बड़ी पूंजी जमा कर सकते हैं क्योंकि इससे आपके निवेश को बढ़ने के लिए ज़्यादा वक़्त मिलता है.

ये भी पढ़िए - ऐसे 'एक्सपर्ट' से बचके रहें

छोटी रक़म भी कमाल कर सकती है

अगर आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और आपके पास निवेश करने के लिए ज़्यादा पैसे नहीं हैं, तो चिंता न करें. आप ₹500 प्रति महीने से भी कम रक़म से SIP शुरू कर सकते हैं.

धीरे-धीरे लेकिन लगातार छोटी रक़म निवेश करने से वक़्त के साथ बड़ी रक़म बन सकती है, जैसा कि आपने ऊपर दिए गए उदाहरण में देखा.

जब भी आपकी इनकम बढ़े, तो आप ये निवेश की रक़म भी बढ़ा सकते हैं.

बड़ी पूंजी बनाने का सीक्रेट यही है कि निवेश ज़ल्दी शुरू करें और इसे लगन से करें. हालांकि, अगर आप निवेश करने से पहले ज़्यादा रक़म जमा करने का इंतज़ार करते रहेंगे, तो शायद बहुत देर हो चुकी होगी.

आपके पास किसी भी ग़लती को सुधारने के लिए ज़्यादा वक़्त होगा

अपनी निवेश यात्रा ज़ल्दी शुरू करके, आप शुरुआती ग़लतियों को सुधार सकते हैं. ये चीज़ आपको ख़ुद को जानकार बनाने, एक्सपेरिमेंट करने और उन तरीक़ों को तलाशने के लिए ज़्यादा वक़्त दे सकती है जो आपके लिए सबसे बेहतर साबित होती हैं. मान लें कि कुछ बुरा हो जाता है जिससे आपको पैसे का नुक़सान हो जाता है. इस स्थिति में आपके पास अभी भी संभलने का समय होगा. आप निवेश के जोख़िमों को बेहतर तरीक़े से मैनेज करना सीख लेंगे.

हालांकि, अगर आप जीवन के अगले पड़ाव का इंतज़ार करेंगे, तो आपको ज़्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत होगी, और जीवन में बढ़ती ज़िम्मेदारियों के कारण जोख़िम लेने की आपकी क्षमता कम हो जाएगी. आपकी 20 साल के बाद की उम्र, एक्सपेरिमेंट करने और सीखने के लिहाज से सही समय होता है क्योंकि ये समय आपके पक्ष में होता है.

ये भी पढ़िए - मैं ग़लत था

आप अपने लक्ष्य ज़ल्दी हासिल कर सकते हैं

जब आप ज़ल्दी निवेश करना शुरू करते हैं, तो आप पैसों से जुड़े अपने लक्ष्य ज़ल्दी हासिल कर लेते हैं, जिसमें ज़ल्दी रिटायरमेंट लेना भी शामिल हो सकता है. जल्दी निवेश शुरू करने से आपको अपने फ़ाइनेंशियल लक्ष्य ज़ल्दी हासिल करने में मदद मिल सकती है, चाहे आप घर ख़रीदना चाहते हों या कार.

इसके अलावा, आपके पास अपने पैसे इस्तेमाल करने का ज़्यादा समय होगा. अगर आप निवेश शुरू करने के लिए अपनी तीस या चालीस की उम्र तक इंतज़ार करते हैं, तो आपके पास अपने पैसे को बढ़ाने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा. इसके उलट, युवावस्था में शुरुआत करके आप रिटायरमेंट के बाद अपने सारे पैसे निवेश में नहीं रखना चाहेंगे. इसके बजाय, आप इसका इस्तेमाल अपने सुनहरे वर्षों का आनंद लेने के लिए कर सकते हैं.

आप बुरे वक़्त के लिए बेहतर तरीक़े से तैयार रहेंगे

आपका बुरा वक़्त कभी भी आ सकता है, लेकिन अपने निवेश की यात्रा को ज़ल्दी शुरू करके आप ऐसे ख़राब वक़्त का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहेंगे. ज़ल्दी निवेश शुरू करने से आपको ऐसे बुरे दौर से उबरने में मदद मिल सकती है क्योंकि आपके पास बुरे दौर से निपटने के लिए पर्याप्त पैसा होगा.

जैसा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी ने एक बार कहा था: "छत की मरम्मत का सही समय तब होता है जब धूप खिल रही हो." निवेश के मामले में भी ये बात सच है. इसलिए, ज़ल्दी शुरुआत करें और फ़ाइनेंशियल फ़्रीडम की राह पर चलें.

अगर आपको अपनी निवेश यात्रा शुरू करने के लिए मदद की ज़रूरत है, तो शुरुआत कर रहे लोगों के लिए हमारे विशेष रूप से तैयार किए गए पेज 'गेट स्टार्टेड' पर जाएं.

ये भी पढ़िए - जीवन भर की समृद्धि की शुरुआत अभी करें


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी