वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

मुझे अतिरिक्‍त रकम एनपीएस टियर 2 में निवेश करनी चाहिए या एफडी में ?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि आपको अपनी रकम एफडी में कब रखनी चाहिए

मुझे अतिरिक्‍त रकम एनपीएस टियर 2 में निवेश करनी चाहिए या एफडी में ?

मेरी उम्र 44 साल है और मैं भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर सेवारत हूं। मैं पिछले तीन साल से एनपीएस टियर 1 अकाउंट में 50,000 रुपए निवेश कर रहा हूं। मैंने लगभग 4 लाख रुपए स्‍टॉक्‍स में निवेश किए हैं इसके अलावा म्‍युचुअल फंड में 28,000 रुपए की एसआईपी चल रही है। क्‍या मुझे कुछ अतिरिक्‍त रकम एनपीएस टियर अकाउंट में निवेश करना चाहिए या बैंक एफडी में रखना चाहिए ?

आनंद

यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर है कि आपके रिटायरमेंट में कितने साल बाकी हैं और आपकी पेंशन की रकम क्‍या होगी। अगर आपके रिटायरमेंट में अब भी कुछ साल बाकी हैं और आपने कुछ रकम एफडी में जमा की है तो इस रकम का कम से कम एक हिस्‍सा इकिवटी में निवेश कर सकते हैं।

आपको इस बात का अनुमान लगाना शुरू कर देना चाहिए कि आपकी पेंशन की रकम कितनी होगी और रिटायरमेंट के बाद वास्‍तव में कितनी इनकम की जरूरत होगी। मेरा मानना है कि आपकी रकम का एक बड़ा हिस्‍सा आर्मी ग्रुप इन्‍श्‍योरेंस लिंक्‍ड सेविंग स्‍कीम में भी जा रहा होगा। आप देख सकते हैं कि इस मद में कितनी रकम जमा हो चुकी है।

ऐसे में मेरा मानना है कि आपको सावधानी से प्‍लानिंग करने की जरूरत है। और चीजों को बहुत सरल बनाए रखने की जरूरत है। अगर आप कुछ और नहीं कर सकते हैं तो आप जितना भी निवेश कर सकें वह रकम एनपीएस टियर 1 और टियर 2 अकाउंट में डाल दें। इसके साथ ही इक्विटी में अधिकतम अलॉकेशन चुनें। आप एनपीएस में अधिकतम 75 फीसदी तक रकम इक्विटी में अलॉट कर सकते हैं। आपको इक्विटी में तभी निवेश करना चाहिए जब आपके पास निवेश के लिए कुछ सालों का समय हो। और जब आप रिटायरमेंट या किसी और गोल के करीब पहुंच रहे हों तो इक्विटी में किए गए निवेश को फिक्‍स्ड इनकम ऑप्‍शन में शिफ्ट कर सकते हैं।

अगर आपको दो से पांच साल की अवधि में रकम की जरूरत नहीं है तो फिक्‍्स्ड डिपॉजिट में निवेश का कोई मतलब नहीं है। तो लंबी अवधि के लिए आपको बाकी रकम इक्विटी में निवेश करनी चाहिए। आप ऐसा इक्विटी म्‍युचुअल फंड या एनपीएस अकाउंट के जरिए कर सकते हैं।

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

NPS की त्रासदी

नया यूनीफ़ाइड पेंशन सिस्टम दो दशकों के दौरान नेशनल पेंशन सिस्टम के खोए हुए अवसरों का नतीजा है.

दूसरी कैटेगरी