ये मज़ाक नहीं

शादी करने जा रहे तो निवेश……

इक्विटी में निवेश काफी हद तक शादी की तरह है। दोनों मोर्चों पर सफलता के लिए आपको मुश्किल दौर को पार करना होगा

शादी करने जा रहे तो निवेश……

यह कॉलम आपके लिए न सिर्फ निवेश के बारे में कुछ बहुत अच्‍छे टिप्‍स लेकर आता है बल्कि शादी के बारे में भी बेशकीमती टिप्‍स इस कॉलम में मिलते हैं।

इक्विटी में निवेश काफी हद तक शादी जैसा है। इस कॉलम को पढ़ने वाले पुरूष जो शादीशुदा हैं, वे इस बात को पढ़ कर सहमति में अपना सिर हिला रहे होंगे। हालांकि, मैनें अभी यह बताना भी शुरू नहीं किया है कि इक्विटी में निवेश शादी की तरह क्‍यों है। शादी एक पुरूष के साथ ऐसा ही कुछ करती है। हम मानसिक तौर पर खुद को हां कहने के लिए तैयार कर लेते हैं क्‍योंकि हमारी वाइव्‍स हमे ऐसी चीजें बताती हैं, जो हम सुनना नहीं चाहते। लेकिन हमें ऐसा दिखाना होता है कि हम उनकी बातों को सुन रहे हैं।

जिन पुरूषों की शादी अभी नहीं हुई है उनके लिए पहला टिप्‍स है, आप हां बोलिए जितना ज्‍यादा हां बोल सकें। निवेश के बारे में यह सच है। क्‍योंकि जैसे ही स्‍टॉक या मार्केट शब्‍द आपके मुंह से निकलेगा तो बहुत से लोग आपको यह बताने आ जाएंगे कि आपको कहां निवेश करना चाहिए। और दिलचस्‍प बात यह है कि इनमें से ज्‍यादातर लोग, स्‍टॉक ब्रोकर, फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर या इन्‍श्‍योरेंस एजेंट नहीं होंगे।

अब, पहले तो आप के दिमाग में आएगा कि यहां से भाग लो। हालांकि, मैं आपको कह रहा हूं कि आपको रुकना चाहिए और सबको हां बोलना चाहिए। लेकिन यहां पर हां करते हुए आपको कान खुले रखने चाहिए। यहां आपको उस तरह से हां नहीं बोलनी है जैसे आप अपनी वाइफ के सामने हां करते हैं, कान बंद करके। आप जितना ज्‍यादा सुनेंगे, उतना ज्‍यादा जानेंगे, उतना ज्‍यादा सीखेंग और उतना ही ज्‍यादा आप नजरअंदाज कर सकेंगे। अगर आप जानकार निवेशक हैं तो आप कुछ ऐसा सुनेंगे जिससे आपको अपने निवेश के फैसले को सही साबित करने में मदद मिलेगी, जो आप पहले ही ले चुके हैं। इसके अलावा, हो सकता है कि आपको ऐसी कोई टिप्‍स मिल जाए जो अमल करने के लायक हो। लेकिन इस पर भरोसा मत करें।

अब हम इस पर आते हैं कि कैसे निवेश काफी हद तक शादी की तरह है। हम रोज पढ़ते हैं कि बाजार नई ऊचाइयों पर पहुंच रहा है लेकिन फिर भी हमारा अपना निवेश उतना अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है। आप समझ रहे होंगे कि मैं क्‍या कहने जा रहा हूं। शादी में ऐसा होता है कि चीजें अगर बहुत अच्‍छी नहीं भी हैं फिर भी आप दिखाते हैं कि सब मस्‍त है। और आप ऐसा करते जाते हैं। क्‍योंकि आपकी वाइफ पहले कभी दिल की बड़ी अच्‍छी और आपका ख्‍याल रखने वाली थी। तो आपको भरोसा है कि भविष्‍य में कभी यह गिरावट का दौर खत्‍म होगा और तेजी का दौर आएगा।

निवेश के साथ भी ऐसा होता है। खराब दौर में आप निवेश से बाहर नहीं निकल सकते है। वास्‍तव में निवेश बनाए रखने का यह सबसे अच्‍छा समय है। शर्त यह है कि जिस कंपनी या फंड में आपने रकम लगाई है वह दिल का भला, सबका ख्‍याल रखने वाला हो। इसका मतलब है कि वे अपने मैंडेट पर अमल करें, मजबूत और फोकस्‍ड बिजनेस मॉडल और अच्‍छे प्रदर्शन की हिस्‍ट्री हो।


यह बहुत सरल और प्रभावी तरीका है। इस तरीके से आप निवेश और शादी दोनों मोर्चों पर अच्‍छा प्रदर्शन कर सकते हैं। निश्चित तौर पर यह सफर डरावना है और आगे कुछ कदम चलना भी मुश्किल है लेकिन लंबी अवधि के फायदे काफी अधिक हैं।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी