वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

दोनों निवेश के लिए अच्छे हैं, पर निवेश से पहले कुछ बातों पर ग़ौर करें

Flexi-cap और Aggressive Hybrid Fund में कौन सा विकल्प है बेहतर?AI-generated image

अपने पांच साल के बेटे के लिए मैं ₹1 लाख निवेश करना चाहता हूं. क्या मुझे फ़्लेक्सी कैप फ़ंड या एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड में निवेश करना चाहिए? इसके अलावा, क्या मुझे SIP के ज़रिए एक ही फ़ंड में निवेश करना चाहिए या कई फ़ंड्स में? - धनक सब्सक्राइबर

लंबे समय के लिए निवेश के लिहाज़ से फ़्लेक्सी कैप और एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड दोनों ही अच्छे विकल्प हैं. लेकिन आपको कहां निवेश करना चाहिए ये आपकी रिस्क उठाने की क्षमता पर निर्भर करता है.

फ़्लेक्सी कैप फ़ंड लार्ज, मिड और स्मॉल कैप में निवेश करते हैं, जो अलग-अलग सेक्टर और साइज़ की कंपनियों में निवेश करते हैं. ऐसे फ़ंड बाज़ार की स्थिति के मुताबिक़ अपना पोर्टफ़ोलियो एडजस्ट करते हैं. ये मिड और स्मॉल कैप फ़ंड के मुक़ाबले ज़्यादा स्थिर रहते हैं. इसलिए, अगर आप कम रिस्क के साथ लंबे समय में पैसे बढ़ाना चाहते हैं तो फ़्लेक्सी कैप फ़ंड अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके अलावा, फ़्लेक्सी कैप फ़ंड डाइवर्सिफ़ाइड इक्विटी फ़ंड है, इसलिए केवल एक फ़ंड में निवेश करना, लक्ष्य हासिल करने के लिए काफ़ी है.

एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड की बात करें, तो ये फ़ंड इक्विटी में ज़्यादा एलोकेशन के साथ इक्विटी (equity) और डेट (debt) दोनों में निवेश करते हैं. ये ग्रोथ भी देते हैं और सुरक्षा भी. क्योंकि डेट में इनका निवेश मार्केट में गिरावट के असर को कम करने में मदद करता है. वहीं, इक्विटी का एलोकेशन महंगाई दर से ज़्यादा रिटर्न देता है. अगर आप इक्विटी में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन प्योर इक्विटी फ़ंड्स में आने वाले उतार-चढ़ाव से बचना चाहते हैं, तो एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.

अगर आप 4-5 साल से इक्विटी में निवेश कर रहे हैं और बाज़ार के उतार-चढ़ाव से नहीं डरते हैं, तो एग्रेसिव इक्विटी स्ट्रेटजी आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है. आप ज़्यादा एग्रेसिव फ़ंड कैटेगरी में निवेश कर सकते हैं, जैसे - मिड या स्मॉल कैप फ़ंड्स. ये आपको लंबे समय में ज़्यादा रिटर्न कमाने में मदद कर सकते हैं. ख़ासकर की जब आपके पास 10-15 साल का समय हो.

ये भी पढ़िए - Hybrid Funds: कैसे करें रिबैलेंस?

निवेश में इन बातों का ध्यान रखें!

  • अगर आप कम रिस्क के साथ लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो आप फ़्लेक्सी कैप फ़ंड्स के बारे में सोच सकते हैं.
  • अगर आप शॉर्ट टर्म में मार्केट के उतार-चढ़ाव से परेशान हो जाते हैं और पहले कभी इक्विटी में निवेश नहीं किया है, तो एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड एक अच्छी शुरुआत हो सकती है.
  • या फिर आपके पास लंबा समय (10 साल से ज़्यादा) है और आप इक्विटी बाज़ार के उतार-चढ़ाव को समझते हैं, तो मिड या स्मॉल कैप फ़ंड्स में निवेश पर सोच सकते हैं.

आख़िरी लेकिन ज़रूरी बात... एक ही बार में ₹1 लाख निवेश न करें. रिस्क कम करने के लिए अपने इस पैसे को अगले 6 से 12 महीनों में फैला कर किश्तों में लगाएं.

ये भी पढ़िए - क्या फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड की तुलना में फ़ोकस्ड फ़ंड बेहतर रिटर्न देते हैं?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मोमेंटम पर दांव लगाएं या नहीं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

₹250 की SIP: फ़ंड्स की पहुंच बढ़ी और जटिलता भी

सेबी की पहल ने दरवाज़े तो खोले हैं, मगर फ़ंड में जटिलताओं के बढ़ने से ये बंद भी हो सकते हैं

दूसरी कैटेगरी