फ़र्स्ट पेज

नहीं, नहीं, नहीं

यदि पहले से ही आप सही पथ पर हैं, तो कुछ भी नहीं करना या बहुत थोड़ा करना ही सही (अ)कर्म होगा

नहीं, नहीं, नहींAnand Kumar

back back back
6:14

हाल ही में, मेरी सॉफ़्टवेयर टीम के एक सदस्य ने मुझे एक 'techfluencer' के इस यू-ट्यूब शॉर्ट के बारे में बताया, हालांकि वो टैक्निकल गैजेट्स के बारे में नहीं बल्कि सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट के बारे में बात करता है. इस वीडियो में उस व्यक्ति ने कहा, "सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग पर मेरा सबसे मज़बूत रुख़ ये है: आपको बहुत ज़्यादा मैनेजमेंट की ज़रूरत नहीं है. आपको असल में कुछ ऐसे लोगों की ज़रूरत है जो सीधे तौर पर 'नहीं' कहें. नहीं, आप इस फ़्रेमवर्क का इस्तेमाल नहीं कर सकते. नहीं, इसे आप और ज़्यादा ऐब्सट्रैक्शन नहीं कर सकते. नहीं, अपना ख़ुद का नया बेहतर प्रोटोकॉल बनाने की कोशिश बंद करें. यानी, बस इतना ही. और मुझे लगता है कि हर सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग सफल रहेगी."

ये भी पढ़िए - चलिए बोरिंग हो जाएं

इस बात में कुछ अतिशयोक्ति तो है, लेकिन काफ़ी हद तक और कई क्षेत्रों के लिए सही भी है. वैसे मैं व्यक्तिगत रूप से ये गारंटी दे सकता हूं कि ये निवेश के लिए बिल्कुल सच है. आप बुनियादी बातों को छोड़ दें, और उसके अलावा आप जितना कम करेंगे, जितनी कम कोशिश करेंगे, उतने ही बेहतर रहेंगे.

ये जीवन की ज़्यादातर बातों के लिए सच नहीं है. अगर आप "bias for action" (कार्रवाई का पूर्वाग्रह) को गूगल पर सर्च करेंगे, तो सबसे पहले दिखने वाले नतीजों में ये होगा: A bias for action is one of the most necessary traits for a successful entrepreneur. यानी, कार्रवाई का पूर्वाग्रह एक सफल उद्यमी के सबसे ज़रूरी गुणों में से एक है. अध्ययन बताते हैं कि जल्दी से फ़ैसले लेने और उन पर अमल करने की क्षमता सफल लोगों और कंपनियों को असफल लोगों से अलग करने वाले सबसे बड़े फ़ैक्टर में से एक होती है.

ये सिद्धांत सिर्फ़ बिज़नस पर ही नहीं, उससे परे जीवन के ज़्यादातर पहलुओं में पर लागू होता है, जिसमें रोज़गार, शिक्षा, एथलेटिक्स और यहां तक ​​कि भारतीय सड़कों पर चलना भी शामिल है. हम बचत और निवेश पर भी यही सोच लागू करते हैं. निवेश में की जाने वाली गतिविधियों की कल्पना करते समय, ज़्यादातर लोग रिसर्च, सलेक्शन, मॉनिटरिंग, नए इन्वेंस्टमेंट की तलाश और पोर्टफ़ोलियो एडजस्ट करने की लगातार चलने वाली साइकल की कल्पना करते हैं. वैसे कई निवेशों के साथ, तो ये फ़ुल-टाइम काम हो सकता है.

ये भी पढ़िए - ज़्यादा पैसों के लिए ज़्यादा बचाओ और लंबी बचत करो

हालांकि, ऐसी सोच ग़लत है. निवेश में प्राइमरी "एक्टिविटी" निष्क्रिय रहना होनी चाहिए. निवेश के पूरे जीवनकाल के ज़्यादातर समय में, निवेशक को अपने निवेश में छेड़छाड़ करने से दूर रहना चाहिए. निवेश की बुनियाद ही धैर्य में छुपी है - अपने निवेश को बढ़ने के लिए महीनों और सालों का समय देना, और अपनी SIP में लगातार पैसे डालते रहना.

निवेश के लिए ये विरोधाभासी नज़रिया कुछ लोगों को निष्क्रिय या आलसी लग सकता है, लेकिन ये व्यक्तिगत अनुभव और वास्तविक दुनिया के परिणामों पर आधारित है. दिग्गज निवेशक वॉरेन बफ़े ने एक बार चुटकी ली थी, "शेयर बाज़ार अधीर व्यक्ति से धैर्यवान व्यक्ति तक पैसा ट्रांसफ़र करने का एक ज़रिया है." ये ज्ञान लंबे अर्से के सफल निवेश का सार है. चुनौती आपके पोर्टफ़ोलियो के साथ लगातार छेड़छाड़ करने की इच्छा का विरोध करने में है. फ़ाइनांस मीडिया, समाचार और विश्लेषण के अपने 24/7 के सायकल के साथ, तात्कालिकता की झूठी भावना पैदा कर सकता है. हर आर्थिक रिपोर्ट, राजनीतिक विकास, या कॉर्पोरेट घोषणा आपके निवेश को ख़रीदने, बेचने या पुनर्गठन करने का एक कारण लग सकती है. लेकिन अक्सर ये अल्पकालिक उतार-चढ़ाव चीज़ों की भव्य योजना में सिर्फ़ शोर होते हैं.

इसलिए, जबकि 'कार्रवाई का पूर्वाग्रह' जीवन के कई क्षेत्रों में आपके लिए अच्छा हो सकता है, जब निवेश की बात आती है, तो 'निष्क्रियता का पूर्वाग्रह' विकसित करना वित्तीय सफलता के लिए आपका रास्ता हो सकता है. ये आपके लक्ष्यों और जोख़िम सहने की क्षमता के आधार पर एक ठोस निवेश रणनीति स्थापित करने के बारे में है, फिर बाज़ार के उतार-चढ़ाव के दौरान उस पर टिके रहने का अनुशासन रखना है. इस संदर्भ में, ग़ैर-ज़रूरी बदलावों को 'नहीं' कहना और बाज़ार की गतिविधियों पर बहुत ज़्यादा प्रतिक्रिया करने की इच्छा का विरोध करना आपके निवेश के शस्त्रागार का एक शक्तिशाली हथियार बन जाता है.

इस समय, भारतीय इक्विटी बाज़ार अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंच रहे हैं. कई निवेशक, ख़ासतौर से वे जो लगातार इक्विटी म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करते रहे हैं, अपने निवेश पर काफ़ी रिटर्न देख रहे हैं. इस तरह की तेज़ी वाला बाज़ार अक्सर उत्साह पैदा करता है, जिससे निवेशक आक्रामक कार्रवाई करने पर उतारू हो जाते हैं. ऊपर की ओर बढ़ते रुझान का फ़ायदा उठाने की एक स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है, शायद निवेश बढ़ाकर या जोख़िम भरी संपत्तियों में निवेश करके.

हालांकि, ये ठीक वही क्षण है जब संयम सबसे महत्वपूर्ण होता है. समझदारी इसी में है कि आप अपनी मौजूदा निवेश रणनीति में बिना कोई बड़ा बदलाव किए उसे बनाए रखें. असाधारण क़दम उठाने या अपने लॉन्ग-टर्म फ़ाइनेंशियल प्लान से दूर जाने से बचें. चूंकि आपने ये कॉलम असल में पढ़ा है और अंत तक पहुंचे हैं, इसलिए आप शायद उन लोगों में से हैं जिन्होंने पहले से ही कुछ अच्छे फ़ंड्स में SIP चला रखी है. आपको बस इतना ही चाहिए.

ये भी पढ़िए - नंबरों से दोस्ती आपको बेहतर निवेशक बनाएगी


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी