हर महीने ₹1 लाख कमाने के लिए कहां निवेश करूं?

1 करोड़ कहां करूं निवेश

रिटायरमेंट पर मुझे ₹1 करोड़ मिले हैं. मासिक ख़र्च ₹1 लाख है. मुझे निवेश के लिए अच्छे फ़ाइनेंशियल इंस्ट्रुमेंट्स की सलाह दीजिए. मैं मॉडरेट जोख़िम लेने के लिए तैयार हूं - एक पाठक

आपको चाहिए 12% सालाना रिटर्न

आप सालाना 12% रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं. ध्यान रखें, इक्विटी में आमतौर पर लॉन्ग टर्म में ऐसा रिटर्न मिलता है. हालांकि, इसमें अनिश्चितता होती है और हर साल समान रिटर्न नहीं मिलता.

एक और ज़रूरी बात

साल के दौरान मिले रिटर्न को पूरी तरह नहीं भुनाना चाहिए. आपको इसका कुछ हिस्सा पूंजी बढ़ाने और भविष्य में महंगाई के मुताबिक़ इनकम बढ़ाने के लिए रखे रहना चाहिए.

मिसाल के तौर पर

अगर आप ₹12 लाख (1 करोड़ का 12%) के रिटर्न को पूरी तरह भुना लेते हैं, तो आपकी पूंजी 5 से 7 साल बाद भी ₹1 करोड़ ही रहेगी. ऐसे में भविष्य में हर महीने ₹1 लाख की इनकम कम पड़ सकती है.

पूंजी को बढ़ने देना ज़रूरी

महंगाई को ध्यान में रखें तो आपको ज़्यादा पूंजी निवेश करनी पड़ सकती है. इसलिए, भविष्य की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अपनी पूंजी को बढ़ने देना ज़रूरी है.

6% से ज़्यादा न निकालें इनकम

भविष्य में महंगाई के मुताबिक़ इनकम बनाने के लिए, किसी भी साल इनकम के रूप में अपनी जमा पूंजी का 6% से ज़्यादा न निकालें. ऐसे में पहले साल में ये ₹6 लाख बैठता है.

आपको कहां निवेश करना चाहिए?

महंगाई के हिसाब से रिटर्न कमाने के लिए एक तिहाई कॉर्पस इक्विटी में एलोकेट करना चाहिए. और बाक़ी दो-तिहाई हिस्से को आप फ़िक्स-इनकम में एलोकेट कर सकते हैं. जानें फ़िक्स इनकम के ऑप्शन…

फ़िक्स इनकम के ऑप्शन

फ़िक्स इनकम एलोकेशन के रूप में SCSS, पोस्ट-ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (PO-MIS), और प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) जैसी सरकार समर्थित योजनाओं में निवेश कर सकते हैं.

कुछ पैसा शॉर्ट ड्यूरेशन फ़ंड्स में डालें

इसके अलावा, पोर्टफ़ोलियो को रिबैलेंस करने और किसी भी इमरजेंसी से निपटने के लिए अच्छी क्वालिटी वाले शॉर्ट-ड्यूरेशन फ़ंड्स में कुछ पैसा एलोकेट करें.

और देखें