SIP की 5 ग़लतियां जो करेंगी बड़ा नुक़सान

Mutual Funds SIP ज़रूरी है

तेज़ी से पैसा बनाना है तो अपने पोर्टफ़ोलियो में Mutual Funds SIP को ज़रूर शामिल करें. लेकिन निवेश से पहले कुछ बातें जान लें, जिससे आप नुक़सान से बच सकते हैं.

ग़लती नंबर 1

SIP शुरू करने से पहले रिसर्च जरूर कर लें. बिना रिसर्च के किया गया निवेश आपके नुक़सान की वजह बन सकता है. अगर आपको आइडिया नहीं है, तो किसी एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं.

ग़लती नंबर 2

अगर SIP शुरू कर ली है तो इसे बीच में रोकने की ग़लती न करें. इससे आपको वो मुनाफ़ा नहीं मिलेगा, जिसकी आप उम्‍मीद करते हैं.

ग़लती नंबर 3

ज़्यादा पैसा बनाने के चक्‍कर में बड़ी रक़म यानी एकमुश्त निवेश न करें. कई बार निवेशक एक बार में बड़ा निवेश करने के कारण SIP जारी नहीं रख पाते और उन्‍हें बाद में ज़्यादा मुनाफ़ा नहीं होता है.

ग़लती नंबर 4

मार्केट के उतार-चढ़ाव को देखते हुए SIP में तुरंत बदलाव न करें. अपनी लॉन्‍ग-टर्म इन्‍वेस्‍टमेंट की स्‍ट्रैटजी को फ़ॉलो करते रहें. मार्केट में उतार-चढ़ाव रहना सामान्य बात है.

ग़लती नंबर 5

अपना सारा पैसा एक ही जगह पर निवेश न करें. अपने पोर्टफ़ोलियो को डाइवर्सिफ़ाइड करें. इसके लिए पोर्टफ़ोलियो में लार्जकैप, मिडकैप और स्‍मॉलकैप तीनों को शामिल करने की कोशिश करें.

ध्यान रखें!

आपको मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर जो भी पैसा निवेश करना है, उस रक़म की बचत करने के बाद ही आप बाकी ख़र्च कीजिए. इससे आप अनुशासित तौर पर निवेश की आदत में ढल जाते हैं.

डिस्क्लेमर

ये लेख/पोस्ट म्यूचुअल फ़ंड पर जानकारी देने के लिए है, इसे हमारी सलाह न समझें.

और देखें