क्या म्यूचुअल फ़ंड में निवेश के लिए CAN ज़रूरी है?

क्या है CAN?

कॉमन अकाउंट नंबर (CAN) MF यूटिलिटीज़ (MFU) के साथ रजिस्टर करने पर मिलने वाला सिंगल अकाउंट नंबर है. MFU शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जो ट्रांजेक्शन एग्रीगेशन पोर्टल के तौर पर काम करता है.

क्या है MFU?

2015 में, निवेशकों और फ़ंड डिस्ट्रीब्यूटर को सहूलियत देने के उद्देश्य से इस पोर्टल को लॉन्च करने को सभी फ़ंड हाउस एक साथ आए थे. इसने डायरेक्ट प्लान्स में निवेश को सक्षम बनाया.

CAN का फ़ायदा-1

निवेशक अब MFU पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करवा सकते हैं और एक CAN ले सकते हैं. इस नंबर के ज़रिए एक निवेशक के कई फ़ंड हाउस में सभी म्यूचुअल फ़ंड निवेश पर नज़र रखी जाती है.

CAN का फ़ायदा-2

इसके अलावा, ये एक ही प्लेटफॉर्म और इंटरफेस के ज़रिए फ़ंड हाउस में खरीदारी, रिडेम्शन जैसे ट्रांजेक्शन और कॉन्टैक्ट डिटेल बदलाव करने की सुविधा भी देता है.

लेकिन ज़रूरी नहीं है CAN

हालांकि, ये बात हर किसी को ध्यान में रखनी चाहिए कि CAN होना या MFU के ज़रिए से निवेश ज़रूरी नहीं है. दूसरे प्लेटफ़ॉर्म्स की तरह, ये निवेशकों के लिए सिर्फ़ एक प्लेटफॉर्म और ऑप्शन है.

लेकिन KYC ज़रूरी है

लेकिन, म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करने लिए KYC का होना बहुत ज़रूरी है. आपको हर बार अलग-अलग फ़ंड हाउस के लिए KYC कराने की ज़रूरत नहीं है. ये काम आपको सिर्फ़ एक बार करना होता है.

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

और देखें