Paytm में जमा पैसे का क्या होगा?

जमा पैसे को लेकर चिंताएं!

देश की सबसे बड़ी फ़िनटेक कंपनी पेटीएम पर RBI ने बड़ी कार्रवाई की है. इससे कस्टमर्स को पेटीएम वालेट, पेटीएम मनी, पेटीएम फ़ास्टैग में जमा पैसे को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं.

Paytm Money: निवेश पर असर नहीं

पेटीएम मनी म्यूचुअल फ़ंड्स, इक्विटी और NPS में निवेश से संबंधित प्लेटफ़ॉर्म है. Paytm ने यूज़र्स को भरोसा दिलाया कि उनके निवेश पर कोई असर नहीं होगा.

Paytm Money: जारी रहेगा ऑपरेशन

कंपनी ने कहा कि Paytm Money के ज़रिये निवेश, रिडेम्शन और ट्रेडिंग बिना किसी बाधा के पहले की तरह जारी रहेगी.

Paytm Money: 29 फ़रवरी से पहले कर लें ये काम

हालांकि, जिन यूजर्स ने फ़ंड ट्रांसफ़र के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक को डिफ़ॉल्ट बैंक अकाउंट के तौर पर सेट कर रखा है, उन्हें 29 फ़रवरी से पहले इसमें बदलाव करना होगा.

Paytm Money: सुरक्षित हैं सभी निवेश

इक्विटीज़, बॉन्ड, ETF और म्यूचुअल फ़ंड जैसे निवेश CDSL डीमैट अकाउंट्स में सुरक्षित हैं. पेटीएम मनी के ज़रिये निवेश और पैसे निकालने की सुरक्षा के लिए यूज़र ऑथराइजे़शन की ज़रूरत होगी.

Paytm Wallet में रखे पैसे का क्या?

29 फ़रवरी के बाद अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते/ वॉलेट में पैसे जमा या जोड़ नहीं पाएंगे. हालांकि, मियाद पूरी होने के बाद भी मौजूदा बैलेंस से पैसे निकालने पर कोई रोक नहीं होगी.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का क्या

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के ग्राहक हैं, तो आपको पैसे जल्द से जल्द निकाल लेने चाहिए. आप इस पैसे को किसी अन्य बैंक अकाउंट में ट्रांसफ़र कर सकते हैं या कुछ और इस्तेमाल कर सकते हैं.

Paytm Fastag वाले क्या करें?

आपके पास अगर पेटीएम फ़ास्टैग है, तो अब ये काम नहीं कर पाएगा. ऐसे में आपको दूसरा कोई नया फ़ास्टैग खरीदना होगा, क्योंकि आप पेटीएम वाला फ़ास्टैग आगे काम नहीं करेगा.

Paytm UPI: क्या यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे?

आप Paytm UPI से बैंक खाते से पैसे भेज और पा सकेंगे. Paytm UPI अलग सेवा है जो PPBL से जुड़ी नहीं है. UPI अगर PPBL से लिंक है, तो सिर्फ़ 29 फ़रवरी तक पैसा ट्रांसफ़र कर पाएंगे.

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

और देखें