10 साल के 9 सबसे भरोसेमंद म्यूचुअल फ़ंड

बेंचमार्क से बेहतर रिटर्न

हम यहां ऐसे ग्रोथ फ़ंड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने भारी गिरावट के दौर में भी बेंचमार्क और अपने जैसे दूसरे फ़ंड्स से बेहतर नतीजे दिए,

बाज़ार से जुड़े होते हैं इक्विटी फ़ंड

इक्विटी म्यूचुअल फ़ंड, ख़ासतौर से बाज़ार से जुड़े होते हैं. बाज़ार की चाल हमेशा एक सी नहीं होती. ये ऐतिहासिक रूप से ऊपर गया है, साथ ही शॉर्ट-टर्म के उतार-चढ़ाव का भी सामना किया है.

फ़ंड जिन्होंने गिरावट का अच्छी तरह सामना किया

हमने ऐसे इक्विटी फ़ंड्स की लिस्ट बनाई जिन्होंने गिरावट का अच्छे से सामना किया. लेकिन अनालेसिस से पहले हमने, पिछले दशक में आने वाले ऐसे मौक़ों पर ग़ौर किया जब बड़ी गिरावट देखी गई.

6 मौकों पर बड़ी गिरावट

70 फ़ंड्स का किया अनालेसिस

कमज़ोरी के दौर की पहचान के बाद हमने 10 साल के ट्रैक के साथ ग्रोथ कैटेगरी में 70 फ़ंड का अनालेसिस किया. इसमें फ़्लेक्सी-कैप, लार्ज एंड मिड-कैप, टैक्स-सेविंग, वैल्यू फ़ंड शामिल हैं.

9 फ़ंड्स रहे दमदार

70 में से नौ फ़ंड्स ने बहुत लचीलापन दिखाया. लचीलेपन से मतलब ऐसे फ़ंड से है, जिन्होंने गिरते बाज़ारों में कम-से-कम 65% अर्से में कैटेगरी एवरेज और बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया।

कौन से हैं 9 फ़ंड

हमारा विचार

आखिर में, हम ये बताना चाहेंगे कि ये फ़ंड हमारी रेकमंडेशन का हिस्सा हों ऐसा नहीं हैं. यहां बस उन फ़ंड्स की पहचान की गई है जिन्होंने मुसीबत के समय में भरपूर साहस दिखाया.

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

और देखें