स्टॉक में पैसा लगाने से पहले 6 बातें जानें

मान लीजिए, आप एक कंपनी में निवेश करना चाहते हैं, तो क्या आपने कभी जानना चाहा कि किसी स्टॉक में निवेश से पहले किस तरह के एनालेसिस की ज़रूरत होती है? देखिए 6 ज़रूरी बातें…

1. कंपनी को समझिए

कंपनी को समझना सिर्फ़ कंपनी के प्रोडक्ट और सेवाओं को समझने तक सीमित नहीं है. आपको कंपनी के बिज़नस, प्रोडक्ट्स, कस्टमर्स के बारे में जानना चाहिए.

2. इंडस्ट्री को समझिए

कंपनी जिस इंडस्ट्री में काम करती है उसे समझिए. पता करें कि क्या कंपनी के उतार-चढ़ाव इकोनॉमी के बदलावों के साथ-साथ होते हैं, और उसकी इंडस्ट्री में कितनी प्रतिस्पर्धा है.

3. फ़ाइनेंशियल स्टेटमेंट देखिए

नंबरों को गहराई से देखें. आपको पता होना चाहिए कि फ़ाइनेंशियल स्टेटमेंट कैसे समझना है? अगर आप ये नहीं जानते, तो इक्विटी में अपने-आप निवेश नहीं करना चाहिए.

4. मैनेजमेंट क्वालिटी कैसी है

मैनेजमेंट क्वालिटी और ग्रोथ की रणनीतियों का मूल्यांकन करें. क्या मैनेजमेंट प्रमोटर के हाथों में है? क्या कोई प्रोफ़ेशनल मैनेजमेंट टीम है? किस तरह के रिलेटेड-पार्टी ट्रांज़ैक्शन हो रहे हैं?

5. कंपनी की प्लानिंग

जानिए कि कंपनी की ग्रोथ पाने की कैसी योजना है? क्या कंपनी मौजूदा सेगमेंट में ही रहेगी या डाइवर्सिफ़ाई करेगी? क्या कंपनी कोई नया बिज़नस शुरू करने जा रही है? कैसे फ़ंडिंग होगी?

6. वैल्युएशन क्या है

मौजूदा क़ीमत पर आपको कंपनी में निवेश से कितना रिटर्न मिलेगा? अगर ये नंबर ज़रूरत के न्यूनतम रिटर्न से ज़्यादा है, तभी निवेश करें, नहीं तो कंपनी को वॉच लिस्ट में रखें.

सभी फ़ैक्टर आपस में जुड़े हैं

ध्यान रखें कि ये सारे अनालेसिस एक-एक करके नहीं किए जाते. हर फ़ैक्टर आपस में जुड़ा होता है. इसके अलावा, ये फ़ैक्टर और फ़ाइनेंशियल मेट्रिक्स हर सेक्टर में अलग हो सकते हैं.

निवेश से पहले कंपनी को जांचने का एक और तरीक़ा

आप हमारी स्टॉक एडवाइज़र सर्विस (valueresearchstocks.com) की मेंबरशिप लें. हम अपने सबस्क्राइबर्स के लिए ये सभी अनालेसिस करते हैं.

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

और देखें