ये 4 काम डुबा देंगे आपका पैसा

जल्दी पैसा कमाने की चाहत

जल्दी पैसा कमाने के लिए लोग कुछ ऐसे तरीक़े अपना लेते हैं जो उनके लिए सिर्फ बर्बादी लाते हैं. आइए 4 ऐसे ही तरीक़ों के बारे में जानें जो आपकी वेल्थ कम करने में कोई कसर नहीं छोड़ते.

1. डेरिवेटिव ट्रेडिंग

SEBI रिसर्च कहती है, 89% निवेशकों ने F&O (डेरिवेटिव) में अपना पैसा गंवाया है. इसके बावजूद, वॉल्यूम बहुत ज़्यादा है. लोग कमाई के लिए इसमें पैसा लगाते हैं, लेकिन 11% ही सफल होते हैं.

2. क्रिप्टोकरेंसी में पैसे लगाना

क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल और इसे ट्रैक करने के लिए कोई रेगुलेशन नहीं है. इस निवेश में भी आपको दिवालिया करने की पूरी क्षमता है. और ये भी किसी थ्रिलर मूवी से कम नहीं है.

3. सोशल मीडिया के इनफ़्लुएंर

टिप्स देने वाले फ़िनफ़्लुएंसर हर जगह भरे पड़े हैं और ज्ञान बांटने में ज़रा भी नहीं हिचकिचाते. दरअसल, ये फ़िनफ्लुएंसर भी कंगाल करने का काम करते हैं.

4. मार्केट की अटकलें

सभी SIPs लंबे समय समय के लिए सही रहती हैं. पर कुछ लोग मानते हैं कि तथाकथित मार्केट गुरुओं की बात पर पैसा लगाना जल्दी अमीर बना सकता है. ऐसा करना भारी पड़ सकता है.

वेल्थ बनाना और अमीर बनना

वेल्थ बनाना और अमीर बनना दो अलग-अलग चीजें हैं. वेल्थ बनाना उबाऊ काम है और इसमें सब्र की ज़रूरत होती है. ग़लत फ़ैसलों से सालों में जमा किया पैसा, घंटों में बर्बाद हो सकता है.

ग़लत सलाह पर अमल

याद रखें कि ग़लत सलाह मानकर लिए गए कुछ फ़ैसले आपकी पूंजी को पूरी तरह से बर्बाद कर सकते हैं.

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

और देखें