चार्ली मंगर के निवेश मंत्र

करोड़ों निवेशकों की प्रेरणा रहे मंगर

Charlie Munger: निवेश की ज़बरदस्त समझ और हाज़िर जवाबी की अद्भुत प्रतिभा वाले दिग्गज निवेशक ने करोड़ों लोगों को बेहतर निवेश के लिए प्रेरित किया.

चार्ली मंगर की निवेश फ़िलॉसफ़ी

Charlie Munger, Warren Buffett के पार्टनर और बर्कशायर हैथवे के वाइस-चेयरमैन रहे. सस्ते स्टॉक ख़रीदने और सही वैल्यू पर ट्रेड करने वाले क्वालिटी स्टॉक पर ज़ोर देते थे.

सच को स्वीकार न करना

मंगर के मुताबिक़, पुराने स्टॉक के मोह या किसी और वजह से, तथ्यों को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए. सच्चाई से सामना न कर पाना और उसे खारिज करना हमें नुक़सान पहुंचा सकता है.

नज़रिए को बदलना

हम अपने तय किए नतीजों पर तब भी अड़े रहते हैं, जब हमारी सोच से उलट जानकारी भी हमारे सामने आ जाती है. ये सही नहीं. नई जानकारियों पर ध्यान देने से, आप बेहतर निवेशक बनने सकते हैं.

निवेश में समझदारी बनाकर रखें

मंगर कहते हैं कि दूसरों के प्रति ईर्ष्या, बड़ा नुक़सान पहुंचाने वाली और विवेकहीन सोच को पैदा करने वाली हो सकती है और इससे बच कर अपने निवेश की बुनियादी बातों पर ध्यान देना चाहिए.

परिस्थिति के हिसाब से सही फ़ैसला

अगर कंपनी के फ़ैसले छोटे शेयरहोल्डर्स के हितों के ख़िलाफ़ हों और मैनेजमेंट कहे कि ये दोबारा नहीं होगा. तो भी आप उस कंपनी में निवेश जारी रखेंगे? अगर आप मंगर हैं, तो जवाब होगा—नहीं.

बफ़े और मंगर के तरीक़े से निवेश कैसे करें?

चार्ली मंगर ने एक स्पीच कहा था - ग़लत फ़ैसलों के पीछे इंसानी मनोविज्ञान होता है. मंगर और वॉरेन बफ़े के निवेश के तरीक़ों के आधार पर निवेश के लिए www.dhanak.com पर जाएं.

और देखें