स्मार्ट-बीटा फ़ंड क्या होते हैं? जानिए इनमें निवेश के फ़ायदे

इन बातों को पहले समझना ज़रूरी

स्मार्ट-बीटा फ़ंड्स को समझने के लिए लिए हमें पहले बीटा और फिर, स्मार्ट कम्पोनेंट को समझना चाहिए.

स्मार्ट और बीटा = स्मार्ट-बीटा फ़ंड्स

इंडेक्स से मिलने वाले रिटर्न को बीटा कहते हैं. किसी शेयर का उतार-चढ़ाव संबंधित इंडेक्स जैसा ही है तो वो बीटा 1 होगा. स्मार्ट बीटा एक तरह का इंडेक्स फ़ंड है. इसमें इंडेक्स को पछाड़ने की कोशिश होती है.

स्मार्ट-बीटा फ़ंड में पैसिव और एक्टिव निवेश की स्ट्रैटजी

स्मार्ट बीटा फ़ंड फ़ैक्टर स्टाइल पर आधारित है. ये एक्टिव, पैसिव और बीटा फ़ंड तीनों का मिलाजुला रूप है. इसमें फ़ंड मैनेजर इंडेक्स पर आधारित स्ट्रैटजी को फ़ॉलो करता है.

इसमें कितने फ़ैक्टर शामिल है?

इसमें आपको 5 फ़ैक्टर देखने को मिलते हैं. वैल्यू, ग्रोथ, क्वालिटी, मूमेंटम और वॉलेटिलिटी.

फ़ैक्टर इन्वेस्टिंग के फ़ायदे

इसमें जोखिम को ध्यान में रखकर निवेश होता है. रिस्क एडजस्टेड रिटर्न देने में कारगर है. डायवर्सिफ़िकेशन का फ़ायदा मिलता है. एक्टिवली मैनेज्ड फ़ंड से कम एक्सपेंस रेशियो होता है.

अपनी सीमाएं मालूम होती है

इसका एक फ़ायदा ये भी है कि आपको स्मार्ट बीटा फ़ंड की सीमाएं मालूम होती हैं आपको मालूम होता है कि ये कहां निवेश करेंगे या कहां पर नहीं.

स्मार्ट-बीटा के नुक़सान

नुक़सान ये है कि ये न तो एक्टिवली मैनेज्ड रहे, न ही इंडेक्स फ़ंड रहे. हो सकता है कि कभी ऐसा दौर आए जब ये इंडेक्स फ़ंड को बीट न कर पाए, जिससे निवेशकों को मुश्किल हो सकती है.

कौन कर सकता है निवेश?

स्मार्ट बीटा फ़ंड को सामान्य इक्विटी फ़ंड के तौर पर देखें. आपको इसकी ख़ूबियां समझ में आ रही हैं तो निवेश करें. इसके पोर्टफ़ोलियो समझें. अच्छी बात ये है कि ये अनुशासित तरीक़े से काम करता हैं.

स्मार्ट बीटा फ़ंड को कैसे चुनें?

अलग-अलग मार्केट कैप में फ़ंड के डायवर्सिफ़िकेशन को देखें और उसके निवेश के स्टाइल को समझें. ग्रोथ, वैल्यू में डायवर्सिटी चेक करें. मूमेंटम, लो वॉलेटिलिटी जैसे रिस्क को समझें.

डिस्क्लेमर

इस लेख का उद्देश्य फ़ंड निवेश की जानकारियां देना है. इसे निवेश की सलाह न समझें.

अधिक जानने के लिए कृपया नीचे दिया गया वीडियो देखें