स्टॉक वायर

वॉरेन बफ़े तुमने ग़लती की है मगर मैं तुम्हारे साथ हूं

दुनिया के इस सफलतम और मशहूर निवेशक ने अपने दिवंगत साथी चार्ली मंगर से सीखने वाली कई बातें कहीं, जो हर निवेशक के लिए जानने लायक़ हैं.

वॉरेन बफ़े तुमने ग़लती की है मगर मैं तुम्हारे साथ हूं

अगर कोई ऐसी चीज़ है जिसका हर साल निवेश की दुनिया इंतजार करती है, तो वो है वॉरेन बफ़े के बर्कशायर हैथवे के शेयर होल्डरों को लिखा उनका पत्र. इस पत्र के माध्यम से वो अपनी समझ और फ़ैसलों के कारण और अपनी ग़लतियों को भी साझा करते हैं.

इस साल, उन्होंने बर्कशायर हैथवे के लक्ष्यों के बारे में बात की है, और इससे भी बड़ी बात कि इसमें बफ़े के लिए चार्ली मंगर की अहमियत का भी खुल कर ज़िक्र किया गया है..

चार्ली मंगर की मृत्यु पर क्या लिखा है बफ़े ने
उन्होंने पत्र की शुरुआत अपने दोस्त और बिज़नस पार्टनर चार्ली मंगर की की मृत्यु पर कहा है कि चार्ली बर्कशायर के आर्किटेक्ट रहे हैं. चार्ली के साथ अपने रिश्ते को "कुछ हद तक लविंग ब्रदर, कुछ हद तक लविंग फ़ादर' के तौर पर संदर्भित करते हुए बफ़े ने 1965 में मुंगर की शुरुआती सलाहों में से एक को याद किया.

बर्कशायर को ख़रीदने को ग़लत क़रार देते हुए मंगर ने बफ़े से जो कहा था उसे याद करते हुए वो लिखते हैं कि "वॉरेन, बर्कशायर की तरह किसी दूसरी कोई कंपनी ख़रीदने के बारे में बिल्कुल भूल जाओ, लेकिन अब जब इसे ख़रीद ही लिया है और आप बर्कशायर को कंट्रोल कर रहे हैं, तो इसमें फ़ेयर प्राइस पर ख़रीदे गए अच्छे बिज़नस शामिल करो और अच्छे प्राइस पर फ़ेयर बिज़नस ख़रीदना छोड़ दो".

ये कहना ग़लत नहीं होगा कि बफ़े को एक निवेशक और एक इंसान के तौर पर हम आज जैसा देखते हैं, उसे गढ़ने में मंगर का काफ़ी हाथ रहा है.

बर्कशायर का सरल लक्ष्य
बर्कशायर के लक्ष्य को लेकर बफ़े लिखते हैं कि इसका लक्ष्य ऐसे बिज़नसों का मालिक बनना है, जो 'गुड इकोनॉमी का फ़ायदा लें, और बुनियादी तौर पर मज़बूत और लंबे चलने वाले हों.' इनमें से भी, वो ऐसी कंपनियों को प्राथमिकता देते हैं, जो ऊंचे रिटर्न पर दोबारा कैपिटल को बिज़नस में निवेश करते हों. बफ़े आगे कहते हैं कि 'इनमें से केवल एक कंपनी का मालिक होना - और बस चुपचाप बैठे रहना - क़रीब-क़रीब अथाह पूंजी दे सकता है.'

मैनेजमेंट का आकलन करने की बात भी इस पत्र में की गई है. इस विषय पर उनका कहना है कि अच्छे मैनेजमेंट का पता लगाना अपने आप में बेहद मुश्किल काम है और उस पर कोई फ़ैसला लेना और भी ज़्यादा मुश्किल है. यहां तक कि इस सिलसिले में कई बार बर्कशायर को भी निराशा का सामना करना पड़ा. 1863 में अमेरिकी नियंत्रक द्वारा लिखी गई एक पंक्ति का जिक्र करते हुए लिखा है कि 'कभी भी किसी रास्कल के साथ इस उम्मीद में अच्छा व्यवहार न करें कि ऐसा करने से आप उसे धोखा देने से रोक सकते हैं.' उनका कहना है कि ये बात आज भी लागू होती है.

अच्छे बिज़नस का उदाहरण देते हुए उनका कहना है कि ऐसे दो बिज़नस हैं, जो बर्कशायर की परिभाषा में फ़िट बैठते हैं. और ये हैं अमेरिकन एक्सप्रेस और कोका-कोला. इन कंपनियों के प्रोडक्ट और ब्रांड दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गए हैं. बफ़े कहते हैं कि 'जब असल में आपको कोई शानदार बिज़नस मिल जाए, तो उससे जुड़े रहें. धैर्य का फल हमेशा मिलता है, और एक शानदार बिज़नस कई ग़लत फ़ैसलों की भरपाई कर सकता है.'

दूसरों की बेवकूफ़ी का फ़ायदा!
कम्युनिकेशन और इन्फॉर्मेशन की स्पीड किसी को भी ये सोचने पर मजबूर कर सकती है कि निवेशक पहले के मुक़ाबले भावनात्मक रूप से ज़्यादा स्थिर हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. हालांकि शेयर मार्केट का साइज बढ़ गया है, लेकिन निवेशक अभी भी घबराये हुए हैं. उनके शब्दों में, 'किसी भी वजह से, जब मैं युवा था, पहले के मुक़ाबले मार्केट अब कहीं ज़्यादा कसीनो जैसा व्यवहार करते हैं. कसीनो अब कई घरों में बसता है और हर रोज़ उसमें रहने वालों को लुभाता है.'

जब भी मार्केट में तेज़ एक्टिविटी होती है, तो वॉल स्ट्रीट की कमाई बढ़ती है. ऐसी एक्टिविटी, जिन्हें बफ़े बेवकूफ़ी का दर्जा देते हैं, और कहते हैं कि इसे हमेशा कोई न कोई मार्केट करता ही है. बर्कशायर की बड़ी ख़ूबी ये रही है कि इसने बड़ी रक़म के इस्तेमाल से इन मौक़ों का फ़ायदा उठाया है.

इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता कि मार्केट कितना बदलता है, बफ़े का कहना है कि बर्कशायर में एक नियम हमेशा मौजूद रहेगा. इसे लेकर उन्होंने लिखा है कि 'कभी भी कैपिटल के स्थायी नुक़सान का रिस्क न उठाएं. जिस क्षेत्र में हम काम करते हैं वो फ़ायदेमंद रहा है - और रहेगा - अगर आप जीवन के दौरान कुछ अच्छे फ़ैसले लेते हैं और गंभीर ग़लतियों से बचते हैं, तो ये एक पुरस्कार होता है'.

वॉरेन बफ़े का पूरा पत्र कहां पढ़ सकते हैं?
चाहे आप शौकिया निवेशक हों या निवेश इंडस्ट्री के एक्टपर्ट, अपने निवेशकों को लिखे जाने वाले बफ़े के सालाना पत्र हमेशा ही बेशक़ीमती नज़रिया और समझ देंगे. आप शेयर होल्डरों को लिखे उनके पत्र आप यहां पढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़िए: वॉरेन बफ़े की टाइमलेस विज़डम


दूसरी कैटेगरी