फ़र्स्ट पेज audio-icon

वास्तविक निवेश में वास्तविक कोशिश की ज़रूरत होती है, सिर्फ़ क्लिकबेट से कुछ नहीं होता

डीप लर्निंग केवल मशीनों के लिए नहीं है - लोगों को इसकी ज़्यादा ज़रूरत है.

वास्तविक निवेश में वास्तविक कोशिश की ज़रूरत होती है, सिर्फ़ क्लिकबेट से कुछ नहीं होताAnand Kumar

ये स्टोरी सुनिए

back back back
6:01

हाल ही में मुझे आंद्रेज कारपैथी नाम के एक AI रिसर्चर की एक दिलचस्प X पोस्ट (जिसे पहले ट्वीट कहा जाता था) मिली. कारपैथी टेस्ला में AI के डायरेक्टर थे और अब ओपन-AI में अहम शख़्सियत हैं. वो संभवतः यू-ट्यूब पर AI के सबसे अच्छे 'शिक्षक' भी हैं, और जिस किसी का कामकाज (जैसे मेरा) AI से सामना करता है, उसे उनके बारे में जानना चाहिए. कारपैथी के वीडियो के बारे में रोमांचक बात ये है कि ये चंद ही वीडियो हैं, और शिक्षा से जुड़े वीडियो कम-से-कम एक घंटे के हैं. ये 'इंस्टा' का मटीरियल नहीं है, और इन्हें देखना मुश्किल काम है.

जिस पोस्ट का मैंने ज़िक्र किया है वो बिल्कुल इसी बारे में है, जिसे वो सीखने का 'शॉर्टीफ़िकेशन' या संक्षिप्तीकरण कहते हैं. वो लिखते हैं, "यू-ट्यूब/टिक-टॉक आदि पर बहुत सारे वीडियो हैं, जो शिक्षा का आभास देते हैं, लेकिन अगर आप बारीक़ी से देखें, तो ये असल में सिर्फ मनोरंजन हैं. इसमें शामिल सभी लोगों के लिए ये बहुत सुविधाजनक है: देखने वाले लोग ये सोचकर आनंद लेते हैं कि वे सीख रहे हैं (लेकिन असल में, वे केवल मज़े ले रहे होते हैं). इस कॉन्टेंट को बनाने वाले लोग भी इसका आनंद लेते हैं क्योंकि मनोरंजन में बहुत बड़ा दर्शक वर्ग, प्रसिद्धि और पैसा होता है. ... सीखना मज़ेदार नहीं होना चाहिए... सबसे पहली भावना कोशिश की होनी चाहिए. ये आपके लोकल डिजिटल मीडिया क्रिएटर के "10 मिनट में फ़ुल बॉडी" वर्कआउट की तरह कम और जिम के एक गंभीर सेशन की तरह ज़्यादा दिखना चाहिए. आप पसीने का मानसिक समकक्ष चाहते हैं. 4 घंटे की विंडो एलोकेट करें. सिर्फ पढ़ें ही नहीं, नोट्स लें, दोबारा पढ़ें, दोबारा लिखें, प्रोसेस करें, हेरफेर करें, सीखें.''

उनका लिखा हर शब्द उन लोगों के लिए 100 प्रतिशत सच है जो ऑनलाइन निवेश के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं. सिद्धांत के तौर पर, फ़ायदेमंद निवेश के लिए हर ज़रूरी जानकारी तक पहुंचना बहुत आसान है, और इसमें से ज़्यादातर मुफ़्त में मौजूद है. सवाल ये है कि क्या निवेशक ऐसा करने में सक्षम हैं?

कारपैथी की समझ न केवल AI या टेक्नोलॉजी में, बल्कि निवेश सहित अलग-अलग फ़ील्ड की डिजिटल लर्निंग में मॉडर्न डिलेमा या आधुनिक दुविधा की जड़ तक पहुंचती है. हमारे तेज़-तर्रार, डिजिटल वर्ल्ड में पारंपरिक सीखने के तरीक़ों की कड़ाई और गहराई को अपनाने की उनकी बात, डीप वर्क की वैल्यू की साफ़ याद दिलाती है. निवेश में, जैसे कि AI के बारे में सीखने में, झटपट दी जाने वाली टिप्स और 'हैक' का सतही आकर्षण भ्रामक हो सकता है. सच्ची समझ और कुशलता जटिल सामग्री के साथ गहराई से जुड़ने, ख़ुद को चुनौती देने और समझने के लिए समय और कोशिशें करने की इच्छा से आती है. ये एक सार्वभौमिक सत्य है: वास्तविक ज्ञान के लिए वास्तविक कोशिश की ज़रूरत होती है. जैसे-जैसे हम बड़े ऑनलाइन रिसोर्स को नेविगेट करते हैं, मनोरंजन और शिक्षा के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण हो जाता है. निवेशकों के लिए, इसका मतलब आसान लाभ के आकर्षण से परे देखना और बाज़ार, वित्तीय सिद्धांतों और निवेश के मनोवैज्ञानिक पहलुओं को समझने की कड़ी मेहनत को अपनाना है.

सोशल मीडिया पर, इस बारे में अनगिनत शिकायतें हैं कि इक्विटी ट्रेडिंग की सलाह देने वाले लोग कैसे कुटिल या ग़लत होते हैं. खैर, आप क्या उम्मीद करते हैं? हम बिना उस चीज़ को समझे हुए फ़ायदे की उम्मीद कैसे कर सकते हैं, जिससे किसी की सलाह की क्वालिटी का मूल्यांकन किया जा सकता है? यू-ट्यूब या इंस्टाग्राम एल्गोरिदम की छोटी सी क्लिप देखकर विशेषज्ञता पाने का खयाल अविश्वसनीय रूप से सरल है और निश्चित रूप से पैसे की ओर नहीं ले जाता. ये खतरनाक तरीक़े से भ्रामक भी है. ये कड़ी मेहनत से पाए ज्ञान और क्रिटिकल थिंकिंग के बिना, सक्षम होने का भ्रम पैदा करता है. फ़ाइनेंशियल मार्केट की जटिलता और निवेश रणनीतियों की पेचीदगियों को ज़रूरी जानकारी गंवाए बिना बड़े और मनोरंजक सेगमेंट में बांटा नहीं जा सकता है. जैसा कारपैथी सुझाते हैं, असल विशेषज्ञता के रास्ते में गहरे, और गहरे सीखने के अनुभव शामिल होते हैं जो अक्सर चुनौती भरे और समय लेने वाले होते हैं. ये सिद्धांत निवेश की दुनिया के लिए ख़ासतौर पर सच है, जहां पर केवल बौद्धिक संतुष्टि ही नहीं, बल्कि असल फ़ाइनेंशियल नतीजे भी दांव पर लगे होते हैं.

हां, दुनिया में किसी भी विषय के बारे में ज्ञान, डेटा और विशेषज्ञता अब मुफ़्त में उपलब्ध है, लेकिन ये केवल फ़ाइनेंशियल मायने में मुफ़्त हैं. हमें अभी भी इसका पेमेंट अपने समय और कड़ी मेहनत से करना होता है.

ये भी पढ़िए - निवेश को समय और ध्यान देने की ज़रूरत है

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी