फंड वायर audio-icon

ये फ़ंड बाज़ार की भविष्यवाणी करने में मददगार हो सकते हैं

ये हैं बैलेंस्ड एडवांटेज फ़ंड जिन्हें जानना फ़ायदे का सौदा होगा

ये फ़ंड बाज़ार की भविष्यवाणी करने में मददगार हो सकते हैं

ये स्टोरी सुनिए

back back back
2:51

Balanced advantage funds (BAF) को अक्सर मार्केटिंग वाले लोग ऐसे म्यूचुअल फ़ंड्स के तौर पर पेश करते हैं जो बाज़ार के उतार-चढ़ाव को एक एक्सपर्ट की तरह नेविगेट कर सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये फ़ंड बाज़ार की स्थितियों के अनुसार अपने इक्विटी-डेट एलोकेशन (equity-debt allocation) को कुशलता से मैनेज करते हैं.

मिलाल को तौर पर, अगर उन्हें उम्मीद है कि बाज़ार क़मज़ोर होगा, तो ये फ़ंड अपना इक्विटी एक्सपोज़र कम कर देते हैं. दूसरी ओर, अगर इन फ़ंड्स को लगता है कि बाज़ार में ताक़त बढ़ रही है, तो वे अपना इक्विटी एलोकेशन बढ़ा देते हैं. क्योंकि ये फ़ंड अक्सर बाज़ार की गतिविधियों के बारे में सोचा-समझा अनुमान लगाकर अपने इक्विटी-डेट एलोकेशन को बदलते हैं, तो हम देखना चाहते थे कि क्या ये सतर्क हो रहे हैं, खासकर क्योंकि फ़ाइनेंशियल मार्केट ने हाल के हफ़्तों में नई ऊंचाइयों को छुआ है.

यथास्थिति बनाए रखना

उनमें से ज़्यादतर न तो डरपोक हैं और न ही लालची

इक्विटी एलोकेशन बैलेंस्ड एडवांटेज फ़ंड का नंबर
5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि 2
दोनों ओर से 5% के भीतर 24
5% से ज्यादा की गिरावट 1
नोट: 2023 की शुरुआत में अस्तित्व में आने वाले बैलेंस्ड एडवांटेज फ़ंड पर विचार किया गया है. पूरे 2023 के मुक़ाबले में 2023 के आख़िरी तीन महीनों में इक्विटी एलोकेशन में बदलाव पर विचार किया गया है.

टेबल को देखकर, आप समझ सकते हैं कि ज़्यादातर BAF ने पिछले तीन महीनों में अपने इक्विटी-डेट एलोकेश (equity-debt allocation) के साथ हक़ीक़त में बहुत ज़्यादा छेड़छाड़ नहीं की है.

असल में, बंधन बैलेंस्ड एडवांटेज फ़ंड ही अकेला फ़ंड है जो सतर्क हो गया है. इसने 2023 के आखिरी तीन महीनों में अपने इक्विटी एलोकेन को 50 से घटाकर 41 प्रतिशत कर दिया. स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर HSBC बैलेंस्ड एडवांटेज फ़ंड और यूनियन बैलेंस्ड एडवांटेज फ़ंड हैं. वे 2023 के आखिरी तीन महीनों में अपने इक्विटी एलोकेशन के साथ आक्रामक हो गए हैं, जो अनुकूल बाज़ार की गति का संकेत देता है.

लेकिन कुल मिलाकर, 27 BAF में से 24 पहले जैसे बने हुए हैं, जिसका मतलब है कि वे कम से कम निकट भविष्य में बाज़ार में बहुत ज़्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं कर रहे हैं.

हमारी सलाह
भविष्य में बाज़ार की चाल क्या क्या होगी इसकी भविष्यवाणी कई नहीं कर सकता, कम से कम शॉर्ट-टर्म में तो नहीं.

लेकिन अगर आप एक इनवेस्टर हैं और इक्विटी बाज़ार के अगले क़दम का अंदाज़ा लगाने के लिए मेहनत कर रहे हैं, तो BAF एक काम का मार्गदर्शक हो सकता है.

हालांकि, अभी तक ज़्यादतर फ़ंड्स ने इक्विटी (equity) से डेट (debt) के सुरक्षित ठिकानों की ओर जाने के कोई संकेत नहीं दिखाए हैं.

ये भी पढ़िए - 10 साल के 9 सबसे भरोसेमंद म्यूचुअल फ़ंड

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी