वर्ड्स वर्थ

वॉरेन बफ़े के 5 मशहूर नियम

Warren Buffett के एक इंटरव्यू से निवेश के कुछ ज़रूरी सबक़

Five iconic Buffett investing lessons

बर्कशायर हैथवे के निवेश एक्सपर्ट वॉरेन बफ़े ने एक बार एक इंटरव्यू में इनवेस्टमेंट के अपने सुनहरे नियमों को साझा किया था जो किसी मास्टर क्लास से कम नहीं है. "ओमाहा के ऑरेकल" के नाम से मशहूर बफ़े के ज्ञान के ये मोती सिर्फ़ धन इकट्ठा करने तक ही सीमित नहीं हैं; वे आपके निवेश के सफ़र में समझदारी भरे फ़ैसले करने और ज़मीन से जुड़े रहने के बारे में हैं.

यहां वॉरेन बफ़े के इंटरव्यू से लिए गए पांच सबक़ दिए गए हैं.

दिमाग शांत रखो
"एक अच्छे इनवेस्टर होने के लिए हक़ीकत में आपका अपने स्वभाव पर नियंत्रण होना चाहिए और ये समझने की क्षमता होनी चाहिए कि आप क्या जानते हैं और क्या नहीं."

ये ज्ञान, इनवेस्टमेंट में भावनात्मक स्थिरता के महत्व पर ज़ोर देता है. निवेशकों को अपने लिए तटस्थ हो कर सोचने का लक्ष्य रखना चाहिए, न कि बाज़ार में तेज़ी के दौरान बहुत ज़्यादा ख़ुश होना या गिरावट के दौरान बहुत ज़्यादा मायूस होना चाहिए. ये एक स्थिर, सुसंगत नज़रिया रखने की बात है.

धीरे और स्थिर तरीक़े से दौड़ जीत सकते हैं
"इसके लिए धैर्य की ज़रूरत होती है जो बहुत से लोगों के पास नहीं है... अगर आप शॉर्ट टर्म में लालची हैं, तो संभवतः आपको बहुत अच्छे लॉन्ग-टर्म नतीजे नहीं मिलेंगे."

बफ़े बताते हैं कि इनवेस्टमेंट में धैर्य अमह होता है. तुरंत मिलने वाले मुनाफ़े की चाहत अक्सर ग़लत फ़ैसलों की ओर ले जाती है. लंबे समय की सोच, स्थिर विकास और टिकाऊ परिणामों पर ध्यान केंद्रित करना, तत्काल मुनाफ़ा हासिल करने की तुलना में ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है.

बिज़नस बाज़ार पर भारी पड़ता है
"अगर हम क़ारोबार के मामले में सही हैं, तो बाज़ार अपना ख़्याल ख़ुद रख लेगा."

ये नियम, बाज़ार के उतार-चढ़ाव पर बिज़नस के बुनियादी सिद्धांतों को समझने के महत्व पर ज़ोर देता है. ठोस, अच्छी तरह से मैनेज की जाने वाली कंपनियां, बाज़ार में आने वाले कुछ समय के उतार-चढ़ावों की परवाह किए बिना, वक़्त के साथ अच्छा प्रदर्शन करती हैं.

जो सोचा नहीं, हो सकता है
"आपको अपने मामलों का संचालन इस तरह करना चाहिए कि अगर सबसे असाधारण घटनाएं भी घट जाएं, तब भी आप अगले दिन खेलने के लिए तैयार रहें."

बफ़े बाज़ार किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने की सलाह देते हैं. इसमें बाज़ार के अप्रत्याशित परिवर्तनों को संभालने के लिए एक सोची-समझी योजना और पूंजी की सुरक्षा उपाय शामिल हैं, जिससे लॉन्ग-टर्म निवेश में स्थिरता बनी रहती है.

जिस चीज़ में निवेश करें, उससे प्यार करें
"हमें ऐसे मैनेजर पसंद हैं जो हमारे बिज़नस से प्यार करते हैं."

भावुक, प्रतिबद्ध प्रबंधन वाली कंपनियों को चुनना महत्वपूर्ण है. एक समर्पित मैनेजमेंट टीम अक्सर किसी कंपनी की क़ामयाबी का सबसे बड़ा ड्राइवर होती है.

हालांकि ये पांच सबक़ बफ़े के ज्ञान का स्वाद देेते हैं, लेकिन ये सिर्फ़ भूख बढ़ाने वाले हैं. पूरा इंटरव्यू निवेश की गहरी समझ का एक खज़ाना है, जो बफ़ेट की बेशक़ीमती सलाह और मज़ाकिया बातों से भरा हुआ है. किसी गुरु से सीखने के इच्छुक किसी भी इंसान को पूरा इंटरव्यू देखना ही चाहिए. आप पूरा इंटरव्यू यहां देख सकते हैं.

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी