फंड वायर

हेलिओस फ़्लेक्सी कैप फ़ंड का पोर्टफ़ोलियो सामने आया

Helios Flexi Cap Fund: पहले फ़ंड के शुरुआती पोर्टफ़ोलियो में शामिल स्टॉक्स की लिस्ट आपको सरप्राइज कर सकती है

हेलिओस फ़्लेक्सी कैप फ़ंड का पोर्टफ़ोलियो सामने आया

Helios Flexi Cap Fund: इंतजार खत्म हुआ. समीर अरोड़ा की अगुआई वाले हेलिओस म्यूचुअल फ़ंड के पहले फ़ंड का NFO तैयार हो चुका है और इस फ़ंड का पहला पोर्टफ़ोलियो हर किसी के लिए उपलब्ध है.

नए निवेशकों के लिए, एक फ़ंड का पोर्टफ़ोलियो अलग-अलग अनुपात में कई एसेट क्लास में फ़ंड द्वारा किए गए निवेश का कलेक्शन है.

पोर्टफ़ोलियो पर एक नज़र

30 नवंबर 2023 तक, फ़ंड प्रभावी रूप से कुल ₹624 करोड़ के एसेट्स का प्रबंधन कर रहा है. बड़ी बात ये है कि NFO का ये पूरा कलेक्शन केवल 12 ट्रेडिंग दिनों के भीतर तैयार किया गया है, जिसमें 95.6 फ़ीसदी इक्विटी में निवेश किया गया है.

हेलिओस फ़्लेक्सी कैप फ़ंड 38 फ़ंड्स की कैटेगरी में 31वां सबसे बड़ा फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड है. ये फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड के तौर पर अपने नाम के अनुरूप है और अपने जैसे दूसरे फ़ंड्स की तुलना में मार्केट कैप में थोड़ा ज़्यादा एग्रेसिव एलोकेशन का दावा करता है.

डाइवर्सिफ़िकेशन की फ़िलॉसफ़ी

भले ही बफ़े के कट्टर फ़ॉलोअर इस डाइवर्सिफ़िकेशन को एक रक्षात्मक रणनीति के रूप में देख सकते हैं, लेकिन हेलिओस कैपिटल के पीछे खड़े समीर अरोड़ा एक अलग ही नज़रिया रखते हैं. वह कन्संट्रेशन को गैर ज़रूरी मानते हैं और 30-40 शेयरों के एक आदर्श पोर्टफ़ोलियो की वकालत करते हैं. ये फ़िलॉसफ़ी हेलिओस फ़्लेक्सी कैप फ़ंड के पोर्टफ़ोलियो में नज़र आती है, जो एवरेज फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड की तुलना में ज़्यादा डाइवर्सिफ़ाई है लेकिन इसमें कम स्टॉक शामिल हैं.

ये भी पढ़िए- Stock और जीवन साथी चुनने का मंत्र

स्टॉक्स की संख्या

न्यूनतम 26
हेलिओस फ़्लेक्सी कैप 47
कैटेगरी एवरेज 56
अधिकतम 107
नोटः 31 अक्तूबर 2023 तक के पोर्टफ़ोलियो डिसक्लोजर पर आधारित न्यूनतम, अधिकतम और कैटेगरी एवरेज.

रणनीतिक निवेश और चूक

कई म्यूचुअल फ़ंड आमतौर पर अपने पोर्टफ़ोलियो में कुछ ख़ास बड़े नाम शामिल करते हैं. हालांकि, हेलिओस फ़्लेक्सी कैप फ़ंड इस मामले में अलग है. इसके पोर्टफ़ोलियो से इंफ़ोसिस , रिलायंस , मारुति सुजुकी , बजाज फ़ाइनांस , एयरटेल और सन फार्मा जैसे प्रमुख स्टॉक गायब हैं. ये स्टॉक्स ज़्यादातर फ्लेक्सी-कैप फंडों में पाए जाते हैं और आमतौर पर 2 फ़ीसदी से ज़्यादा हिस्सेदारी रखते हैं (31 अक्तूबर 2023 तक पोर्टफ़ोलियो डिसक्लोजर के आधार पर).

इसके विपरीत, फ़ंड उन कंपनियों के प्रति झुकाव प्रदर्शित करता है जो ज़्यादातर फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड्स में स्पष्ट रूप से नज़र नहीं आते हैं. ये या तो उनमें दिलचस्पी रखने वाला एकमात्र फ़ंड है या ऐसा करने वाले केवल 5 अन्य फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड (2 फ़ीसदी से ज़्यादा निवेश) की कतार में नज़र आता है.

ज़्यादातर ने की अनदेखी

उनमें किया एलोकेशन, जिन्हें दूसरे ज़्यादा होल्ड नहीं करते (%)

कंपनी हेलिओस फ़्लेक्सी कैप फ़ंड कैटेगरी एवरेज
HPCL 3 1
KPIT टेक्नोलॉजिज़ 2.5 0.9
MCX 2.2 1.5
लेमन ट्री होटल्स 2.1 2.3
अडानी पोर्ट्स 2 1.7
ब्लू डार्ट एक्सप्रेस 0.9 0
लैंडमार्क कार्स 0.9 0
नोटः 31 अक्तूबर 2023 तक के पोर्टफ़ोलियो डिसक्लोजर पर आधारित कैटेगरी एवरेज.

इसके अलावा, ये फ़ंड पेटीएम और ज़ोमैटो जैसी न्यू एज कंपनियों के स्टॉक्स को भी शामिल करता है और इन दोनों शेयरों में उसने अपनी एसेट्स का 2 फ़ीसदी से ज़्यादा एलोकेट किया है.

ये भी पढ़िए- कागज़ों के शेयर सर्टिफ़िकेट को डीमैट में कैसे बदलें?

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी