स्टॉक वायर audio-icon

पीटर लिंच जैसे ज़बर्दस्त इन्वेस्टर कैसे बनेंगे आप?

धनक स्टॉक स्क्रीनर आपको Peter Lynch की स्टाइल से चुने गए स्टॉक्स की लिस्ट देगा

पीटर लिंच जैसे ज़बर्दस्त इन्वेस्टर कैसे बनेंगे आप?

ये स्टोरी सुनिए

back back back
5:18

Peter Lynch: वैसे तो हर भारतीय राकेश झुनझुनवाला (rakesh jhunjhunwala) की तरह शेयर बाज़ार में कमाई करना चाहता है. लेकिन ये आसान नहीं. इसके लिए निवेश की कई बातों पर ध्यान देना होता है. ऐसे शेयरों को पहचानना और फिर उन पर दांव लगाना होता है, जिनमें आगे चलकर कई गुना होने की संभावनाएं हों.

हम यहां आपके लिए इस काम को आसान करने जा रहे हैं. धनक पर दुनिया के दिग्गज इन्वेस्टरों में शुमार पीटर लिंच के इन्वेस्टमेंट स्टाइल और स्टॉक चुनने के उनके पैरामीटर पर तैयार भारतीय कंपनियों की लिस्ट मिलेगी. इसमें हमने ऐसे स्टॉक शामिल किए हैं, जिन पर पीटर लिंच दांव लगाते. मगर इससे पहले कि आप इस लिस्ट को देखें, आइए पहले ये तो जान लेते हैं कि पीटर लिंच कौन हैं.

13 साल में 28 गुना बढ़ाया कॉर्पस
पीटर लिंच का निवेश की दुनिया में अच्छा ख़ासा योगदान है. उन्होंने ग्रोथ इन्वेस्टिंग की आक्रामकता के साथ वैल्यू इन्वेस्टिंग को जोड़ा था. साथ ही, "जिसे आप जानते हैं, उसमें निवेश करें" के विचार को लोकप्रिय बनाया था. दिग्गज फ़ंड मैनेजर फ़िडेलिटी मैगेलन फ़ंड ( Fidelity Magellan Fund) के कॉर्पस को 13 साल में 28 गुना तक बढ़ाने में क़ामयाब रहा. उनकी ख़ास बातें...

  • जो बात उन्हें सबसे अलग करती है, वो है उनकी विनम्रता. उनका मानना था कि अगर रिसर्च काफ़ी हो और धीरज हो, तो कोई भी एक प्रोफ़ेशनल फ़ंड मैनेजर की तरह स्टॉक चुन सकता है.
  • पीटर लिंच की इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजी की ख़ूबी, उनके सिद्धांत की सरलता में है. जिसमें वो कहते हैं - वहीं निवेश करो जिसके बारे में आप जानते हो. यानी, जब बात निवेश की हो, तो उन्हीं कंपनियों या इंडस्ट्री में निवेश करना चाहिए जिसे आप समझते हैं, और उन कंपनियों को छोड़ देना चाहिए, जो आपकी समझ के दायरे से बाहर हैं.
  • उनकी लीडरशिप में, मैगेलेन फ़ंड दुनिया का सबसे बड़ा म्यूचुअल फ़ंड बन गया. ये सफलता किस तरह की थी इसका अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उनके दौर में इस फ़ंड के एसेट, 18 मिलियन डॉलर से बढ़ कर 14 बिलियन डॉलर पार कर गए.
  • लिंच की इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजी का आधार ये आइडिया रहा कि निवेशकों को ऐसे स्टॉक तलाशने चाहिए जो अंडरवैल्यूड हैं. और, जिनमें समय के साथ ग्रोथ की अच्छी संभावना हो.
  • लिंच की इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजी का एक अहम हिस्सा डाइवर्सिफ़िकेशन भी रहा. वो निवेश के रिस्क को कम करने के लिए डाइवर्सिफ़िकेशन को महत्वपूर्ण समझते थे, और मानते थे कि अलग-अलग एसेट क्लास और सेक्टर्स में निवेश करना रिस्क कम करने के लिए ज़रूरी है.
  • अपनी इन्वेस्टमेंट फ़िलॉसफ़ी को लेकर उनकी कही बातें दुनिया भर के निवेशकों में काफ़ी पसंद की जाती हैं. एक बार उन्होंने कहा था, "बिना रिसर्च के निवेश करना ऐसा ही है जैसे बिना ताश के पत्ते देखे स्टड पोकर खेलना." उनकी ये बात उनकी नज़र में निवेश के पहले किए जाने वाले गहरे अनालेसिस की अहमियत दिखाती है.

ये भी पढ़िए- म्यूचुअल फ़ंड में निवेश कैसे करें? निवेश शुरू करने वालों के लिए इन्वेस्टमेंट गाइड

पीटर लिंच की तरह कैसे चुनें स्टॉक
अब सवाल है कि पीटर लिंच के इन्वेस्टिंग स्टाइल का फ़ायदा आप कैसे उठा सकते हैं. इसके लिए dhanak.com पर एक दिलचस्प और अनोखा सेक्शन है. जहां ऐसी भारतीय कंपनियों को चुन कर रखा गया है जो पीटर लिंच के इन्वेस्टमेंट स्टाइल पर फ़िट होती हैं. यानी, ये वो स्टॉक हैं जिन्हें पीटर लिंच ने चुना होता, अगर वो भारतीय कंपनियों के स्टॉक तलाश रहे होते. इसी इन्वेस्टिंग स्टाइल पर धनक के पास ऐसे शेयरों की रेडी-मेड लिस्ट है और लगातार बदलती निवेश की दुनिया में, स्टॉक की दूसरी लिस्ट्स और रेकमेंडेशन्स को हमारे एनेलिस्ट लगातार एनेलाइज़ और अपडेट करते रहते हैं.

ये है पूरा प्रोसेस

  • भारतीय बाजार में पीटर लिंच स्टॉक्स चुनने के लिए धनक वेबसाइट पर ऊपर के बार में स्टॉक्स सेक्शन पर क्लिक करें तो आपको 'पीटर लिंच स्टॉक्स' पर क्लिक कीजिए.

पीटर लिंच जैसे ज़बर्दस्त इन्वेस्टर कैसे बनेंगे आप?

  • आपको सामने पीटर लिंच के फ़िल्टर की कसौटी पर खरे उतरने वाले 21 स्टॉक की लिस्ट नज़र आएगी.
  • यहां पर आप इन स्टॉक के ऑल टाइम, 5 साल, 3 साल और 52 हफ़्ते के हाई और लो लेवल देख सकते हैं.

पीटर लिंच जैसे ज़बर्दस्त इन्वेस्टर कैसे बनेंगे आप?

  • इसके अलावा, आगे PE, EPS, बुक वैल्यू सहित कई अहम जानकारियां हासिल कर सकते हैं.
  • ख़ास बात ये है कि धनक पर ये सर्विस फ़्री में उपलब्ध हैं.
  • हालांकि, हम यहां ये स्पष्ट करना चाहते हैं कि यहां पर दिए गए पीटर लिंच स्टॉक्स कमाई के मौके हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हम इन्हें ख़रीदने की सलाह दे रहे हैं. इन्हें ख़रीदने के लिए अपने विवेक का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़िए- ₹10,000 की SIP से 42 लाख का फ़ंड

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी