लर्निंग

Regular income के लिए इस तरह फ़ंड चुनें

लगातार आमदनी पाने के लिए स्टेडी इनकम फ़ंड अच्छा तरीक़ा हो सकते हैं

Regular income के लिए इस तरह फ़ंड चुनें

back back back
2:24

Steady Income Funds: अगर आप रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं, तो नौकरी के बाद रेगुलर इनकम का इंतज़ाम करने के बारे में आपको ज़रूर सोचना चाहिए. हालांकि, कभी कभार लोग, नौकरी के साथ-साथ रेगुलर आमदनी के लिए दूसरे विकल्प खोजते रहते हैं. इसके लिए रेगुलर इनकम या स्टेडी इनकम फ़ंड एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं. आपकी ये खोज, धनक आसान कर सकता है. हम यहां आप को इसी के बारे में बता रहे हैं.

रेगुलर इनकम म्यूचुअल फ़ंड क्या है?
Regular Income Fund: रेगुलर इनकम फ़ंड को स्टेडी इनकम फ़ंड भी कहा जाता है. ये एक तरह के डेट म्युचुअल फ़ंड (debt mutual funds) ही हैं, जो कॉरपोरेट बॉन्ड, सरकारी बॉन्ड और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करते हैं. साख को ध्यान में रखते हुए पोर्टफ़ोलियो का प्रबंधन ब्याज दरों के उतार-चढ़ाव के आधार पर किया जाता है. पूंजी की सुरक्षा के भरोसे के साथ, क्रेडिट क्वालिटी के आधार पर इस निवेश की ग्रेडिंग की जाती है.

ये भी पढ़िए- Mutual Funds का किसी ख़ास शेयर में है कितना निवेश?

कैसे चुनें रेगुलर इनकम फ़ंड

  • धनक वेबसाइट पर, टॉप नेविगेशन में फंड सेक्शन पर जाएंगे तो आपको स्टेडी इनकम फ़ंड का ऑप्शन नज़र आएगा. इस पर क्लिक करने से आपने सामने रेगुलर इनकम वाले फ़ंड्स की लिस्ट मिलेगी. इस लिस्ट से आप अपने लिए अच्छा फ़ंड चुन सकते हैं.

Regular income के लिए इस तरह फ़ंड चुनें

  • यहां पर आपको इन फ़ंड को धनक की तरफ़ से दी गई स्टार रेटिंग देखने को मिलेगी.
  • इसके अलावा, यहां पर आप इन फ़ंड्स के सालाना रिटर्न, रिस्कोमीटर, एक्सपेंस रेशियो आदि अहम डिटेल हासिल कर सकते हैं.
  • यहां पर हम आपको इन फ़ंड्स के बारे में 'धनक की राय' भी बताते हैं. हालांकि, आपको इसके लिए धनक की प्रीमियम सर्विस लेनी होगी.

Regular income के लिए इस तरह फ़ंड चुनें

  • इन फ़ंड्स से जुड़ी ज़्यादा डिटेल के लिए आप किसी ख़ास फ़ंड पर क्लिक कर सकते हैं. यहां पर आपको फ़ंड के 3, 5 या 10 साल तक के रिटर्न के बारे में जानकारी मिल जाएगी.
  • इसके अलावा फ़ंड के एसेट एलोकेशन की डिटेल भी आपको यहां मिल जाएगी. यानी फ़ंड ने डेट और इक्विटी में कितना निवेश कर रखा है. साथ ही, आपको ये भी पता चल जाएगा कि उसके पास कितना कैश मौजूद है.

ये भी पढ़िए- Best Mutual Fund: 5 साल के 5 सुपरहिट फ़ंड!


दूसरी कैटेगरी