धनक से पूछें

आधा-आधा पैसा स्‍मॉल- और मिड-कैप में लगा सकते हैं?

क्‍या मिड- और स्‍मॉल-कैप फ़ंड आपके पोर्टफ़ोलियो का अहम हिस्‍सा होना चाहिए

आधा-आधा पैसा स्‍मॉल- और मिड-कैप में लगा सकते हैं?

मैं 10 साल से ज़्यादा समय के लिए अपना SIP निवेश प्लान कर रहा हूं? क्‍या मेरा कोर इक्विटी पोर्टफ़ोलियो (50-60%) मिड- और स्‍मॉल-कैप फ़ंड में बनाना सही होगा? - धनक सब्‍सक्राइबर

लंबे समय के निवेश की बात आती है तो 10 साल या इससे ज़्यादा समय के लिए इक्विटी इन्‍वेस्‍टमेंट अच्‍छा फ़ैसला होता है. हालांकि एक ही तरह के फ़ंड में ही रक़म का बड़ा हिस्‍सा निवेश करने से, या स्‍मॉल-कैप या मिड-कैप फ़ंड में ही पूरा पैसा लगाने से बचना चाहिए. मिसाल के तौर पर कोर इक्विटी पोर्टफ़ोलियो के लिए, जहां 50-60% निवेश किए जाने वाला पैसा, मिड- और स्‍मॉल-कैप फ़ंड को अलॉट करना, सही रणनीति नहीं है.

इसके बजाए फ़्लेक्‍सी-कैप फ़ंड के ज़रिए इक्विटी में निवेश करना बेहतर रहेगा. क्‍योंकि ये फ़ंड, लार्ज-, मिड- और स्‍मॉल-कैप स्‍टॉक्‍स में निवेश करता है. फ्लेक्सी कैप फ़ंड में निवेश करते हुए आपके पोटफ़ोलियो का क़रीब 25-30% हिस्‍सा मिड- और स्‍मॉल-कैप स्‍टॉक्‍स का होगा, वहीं लार्ज-कैप का हिस्‍सा क़रीब 70% होगा.

पोर्टफ़ोलियो बनाते समय ग्रोथ और स्थिरता देने वाले स्‍टॉक्स पर फ़ोकस करना चाहिए और लार्ज-कैप इसके लिए सही होते हैं. जोख़िम वाले एसेट को पोर्टफ़ोलियो का एक छोटा हिस्‍सा ही एलोकेट किया जाना चाहिए.

ये सही है कि मिड- और स्‍मॉल-कैप फ़ंड, लंबे समय में फ्लेक्‍सी कैप फ़ंड की तुलना में ज़्यादा रिटर्न दे सकते हैं, लेकिन इनमें कम समय का उतार-चढ़ाव काफ़ी ज़्यादा होता है और ये ज़्यादा जोख़िम वाले माने जाते हैं. 50-60% रक़म मिड- और स्‍मॉल कैप फ़ंड को एलोकेट करने से आपका पोर्टफ़ोलियो काफ़ी ज़्यादा उतार-चढ़ाव वाला हो जाएगा. हम ऐसा करने की सलाह नहीं देते.

अगर आप ऊंचे रिटर्न के लिए ज़्यादा रिस्‍क और उतार-चढ़ाव स्‍वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो फ्लेक्‍सी-कैप फ़ंड के साथ एक स्‍मॉल- या मिड-कैप फ़ंड जोड़ सकते हैं. इस तरह से मिड- और स्‍मॉल कैप फ़ंड के लिए आपके पोर्टफ़ोलियो का एलोकेशन थोड़ा ज़्यादा होगा. हालांकि इनको पोर्टफ़ोलियो का अहम हिस्‍सा बनाना सही रणनीति नहीं होगी.

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी