धनक से पूछें audio-icon

निवेश देर से शुरू करने की भरपाई कैसे करें?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि देर से निवेश शुरू करने की भरपाई का एकमात्र तरीक़ा

निवेश देर से शुरू करने की भरपाई कैसे करें?

ये स्टोरी सुनिए

back back back
2:04

अगर कोई 35 साल की उम्र में निवेश की शुरुआत करता है, तो इस देरी या बर्बाद हुए समय की भरपाई कैसे की जा सकती है? इसके अलावा, मैं 55 साल का होने तक रिटायर होना और कॉर्पस तैयार करना चाहूंगा. -अक्षय कुटुम्बले

देर आये दुरुस्त आये. जब संभव हो तब शुरू करें. आपके पास अभी भी 20 साल हैं. अगर आप 55 या 60 साल की उम्र में रिटायर होने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके पास निवेश करने के लिए अभी भी 20-25 साल हैं, जो कि इक्विटी के फलने-फूलने के लिए काफ़ी अच्छा पीरियड है. इतना ही नहीं, ऐसा नहीं है कि आप रिटायर हो जाएं और फिर अपने सभी निवेशों को फ़िक्स्ड इनकम में बदल दें. आप बहुत अच्छी तरह से रिटायर हो सकते हैं, और अपने निवेश को इक्विटी में बनाए रख सकते हैं. अगर इक्विटी पोर्टफ़ोलियो से नाममात्र या कम इनकम ही आपके गुजर-बसर के लिए पर्याप्त है, तो ये और भी अच्छी ख़बर है.

तो अभी से शुरू करें. फ़ोकस्ड फ़ंड्स के एक या दो अच्छे फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड में निवेश करें और बस मेहनत करते रहें. साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप सामान्य से थोड़ा ज़्यादा निवेश करें, यानी अपना एलोकेशन बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करें. ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार निवेशक सोचते हैं कि जादू हो जाएगा. जादू होने में कुछ समय लगता है, लेकिन ऐसा होने के लिए आपको और ज़्यादा निवेश करना चाहिए. क्योंकि अगर आप ज़रूरी धनराशि नहीं लगाएंगे, तो ये आपकी ज़रूरत के हिसाब से कैसे बढ़ेगी? तो साफ़ है कि आप यहां से जितना हो सके एग्रेसिव तरीक़े से निवेश करके बर्बाद हुए समय की भरपाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए- NPS: मेच्योरिटी से पहले पैसा कैसे निकालें?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी