म्यूचुअल फंड कोर्स audio-icon

निवेश के बाद ज़्यादा-से-ज़्यादा फ़ायदा लेने के लिए क्या करें

अपना म्यूचुअल फ़ंड निवेश मॉनिटर करने से आप बेहतर रिटर्न पा सकेंगे, कैसे? जानिए यहां

निवेश के बाद ज़्यादा-से-ज़्यादा फ़ायदा लेने के लिए क्या करेंAnand Kumar

ये स्टोरी सुनिए

back back back
3:07

म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश के बाद उनको ट्रैक करना बेहद ज़रूरी है. अपने म्‍यूचुअल फ़ंड इन्वेस्टमेंट को साल में एक बार या दो बार ट्रैक करने से आपको ये समझने में मदद मिलेगी कि फ़ंड कैसा परफ़ॉर्म कर रहा है. इससे आपको ये भी पता चलेगा कि आपको अपना मौजूदा फ़ंड बेच कर, किसी दूसरे फ़ंड में निवेश करने की ज़रूरत तो नहीं है.

कैसे ट्रैक करें अपना म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश

  • सभी AMC के लिए ज़रूरी है कि वे अपनी वेबसाइट पर NAV, एक्‍सपेंश रेशियो और स्‍कीम पोर्टफ़ोलियो का डिटेल दें.
  • इसके अलावा जिस स्‍कीम में आपने निवेश किया है उसका मंथली पोर्टफ़ोलियो फ़ंड हाउस आपको ई-मेल करता है.
  • स्‍कीम की समीक्षा के लिए फ़ंड की फ़ैक्‍ट-शीट आपकी काफ़ी मदद कर सकती है. ये एक सिंगल पेज डाक्‍यूमेंट है, जिसका खुलासा हर महीने किया जाता है. और फ़ंड के बारे में बहुत सी जानकारी देता है. AMC और AMFI दोनों की वेबसाइट से इसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.
    आप हमारी वेबसाइट dhanak.com के फ़ंड पेज पर ये सभी अहम डिटेल पा सकते हैं.
  • कुछ समय के बाद हो सकता है कि आप अपने तमाम निवेश के बारे में चीज़ों को इतना याद न रख पाएं. ऐसे में कोई ऐसी जगह हो जहां पर अपने सभी म्‍यूचुअल फ़ंड के सारे डिटेल एक जगह पा सकें, तो ये आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा. इसके लिए आपको धनक पर हर तरह के अपने निवेशों को एक ही जगह पर देखने और उनका पूरा अनालेसिस पाने की सुविधा मिल जाएगी. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें.
  • कंसॉलिटेड अकाउंट स्‍टेटमेंट यानी CAS भी इस मक़सद को पूरा करने में आपकी मदद करता है.

क्‍या है CAS
CAS एक सिंगल अकाउंट स्‍टेटमेंट है जो फ़ंड के यूनिट होल्‍डर के सभी म्‍यूचुअल फ़ंड स्‍कीमों और सेक्‍योरिटीज़ का ट्रांज़ैक्‍शन दिखाता है. CAS आपको हर महीने ई-मेल से भेजा जाता है. और इसमें एक महीने में हुए ट्रांजैक्‍शन को लेकर फ़ोलियो की डिटेल होती है. आप RTA की वेबसाइट से अपने CAS के लिए वापस ई-मेल करने का अनुरोध भी कर सकते हैं.

इसके अलावा, म्‍यूचुअल फ़ंड के बारे में अपनी जानकारी को मज़बूत बनाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर नियमित तौर पर दूसरे लेख भी चेक करते रहें. हमारे लेख सरल भाषा में और निवेशक की ज़रूरतों को ध्‍यान में रखते हुए लिखे गए हैं. नए निवेशकों के लिए हमारे पास 'गेट स्टार्टेड' सेक्‍शन है जहां निवेश शुरू करने के लिए समझने लायक़ सभी जानकारियां और काम की बातें हैं जिनकी ज़रूरत एक नए निवेशक को हो सकती है.

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी