फंड वायर

एक बुरा अनुभव

बहुत से निवेशक सोचते हैं कि म्‍युचुअल फंड बेचने पर उनको उस समय लागू एग्जिट लोड देना होगा। लेकिन यह सही नहीं है

एक बुरा अनुभव

मिस्‍टर गोयल ने अप्रैल में 1 लाख रुपए डायवर्सीफाइड इक्विटी फंड में निवेश किए। पंड उनकी उम्‍मीद के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर रहा था और मिस्‍टर गोयल की फैमिली ने पिछले सप्‍ताह निवेश को भुनाने का फैसला किया। हालांकि भुनाने के लिए फंड कंपनी से अनुरोध करने से पहले वे फंड पर लागू एग्जिट लोड चेक करना चाहते थे। उन्‍होंने लेटेस्‍ट फंड‍लिटरेचर उठाया और यह देख कर खुश हुए कि अगर यूनिट 15 दिन बाद भुनाई जाए तो यह लोड फ्री होगी यानी इस पर कोई एग्जिट लोड नहीं लगेगा।

दिलचस्‍प बात यह है कि फंड ने लगभग एक माह पहले अपना लोड स्‍ट्रक्‍चर बदल दिया था। पहले, एक साल के अंदर भुनाई जाने वाली यूनिट पर 1 फीसदी एग्जिट लोड था। यह सोच कर कि कोई एग्जिट लोड नहीं होगा मिस्‍टर गोयल ने फंड भुनाने के लिए अनुरोध किया। लेकिन उनको यह जानकर झटका लगा कि उनकी कुल रकम में से 1 फीसदी एग्जिट लोड काटा गया है।

बहुत से निवेशकों को इस तरह के हालात का सामना करना पड़ता है। जब निवेशक अपने फंड का मौजूदा लोड स्‍ट्रक्‍चर देखता है तो यह मान लेता है कि बीते समय में किए गए निवेश पर यही लोड स्‍ट्रक्‍चर लागू होगा। लेकिन यह सच नहीं है। एग्जिट लोड निवेश की डेट के समय लागू लोड स्‍ट्रक्‍चर के आधार पर वसूला जाता है। ऐसे में मिस्‍टर गोयल का निवेश अप्रैल 2021 में ही लोड फ्री होगा। यानी निवेश की डेट के एक साल बाद। इसी तरह से सिस्‍टमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान के मामले में एग्जिट लोड एसआईपी की किश्‍त जमा होने की डेट के आधार पर लागू होगा।

फंड हाउस अक्‍सर अलग अलग वजहों से अपने फंड का एग्जिट लोड स्‍ट्रक्‍चर बदलते रहते हैं। व्‍यावहारिक तौर पर निवेश की डेट पर लागू लोड स्‍ट्रक्‍चर को याद रखना संभव नहीं है। अगर मिस्‍टर गोयल ने कुछ माह पहले निवेश करने के बजाए कुछ साल पहले निवेश किया होता तो क्‍या होता ? इसके अलावा बहुत से निवेशक एसआईपी के जरिए निवेश करते हैं और उनके लिए अपने निवेशक के एग्जिट लोड पर नजर रखना मुश्किल होता है।

एसआईपी के जरिए निवेश करने का मतलब है कि आप कुछ समय से या कुछ साल से निवेश कर रहे हैं। इसमें एग्जिट लोड अलग-अलग डेट के आधार पर लागू होगी। जिस डेट पर हर माह यूनिट अलॉट की गई है। एसआईपी के मामले में एग्जिट लोड की रकम कैलकुलेट करना और मुश्किल है खास तौर पर अगर कोई एक से अधिक फंड में निवेश करता है।

लेकिन अगर आप निवेश भुनाने जा रहे हैं तो यह जानना जरूरी है कि एग्जिट लोड कितना है। हो सकता है कि इससे आपका रकम निकालने का फैसला बदल जाए। तो रास्‍ता क्‍या है ?

फंड हाउस से मांगें एग्जिट लोड रिपोर्ट

फंड हाउस एक रिपोर्ट मुहैया कराते हैं जिसमें यह साफ तौर पर बताया जाता है कि आपके निवेश पर कितना एग्जिट लोड है। हालांकि, इसके लिए या तो आपको फंड हाउस के कस्‍टमर केयर प्रतिनिधि से अनुरोध करना होगा या कुछ मामलों में एएमसी की वेबसाइट पर जाकर खुद से अनुरोध दर्ज करना होगा। कुछ फंड हाउस ऑनलाइन पोर्टल पर फंड भुनाने के लिए आखिरी बटन दबाने से ठीक पहले यह बताते हैं कि आपके निवेश कितना एग्जिट लोड होगा। हालांकि सभी फंड हाउस ऐसा नहीं करते हैं।

सीएएमएस एग्जिट लोड स्‍टेटमेंट

आप सीएएमएस वेबसाइट पर जाकर एग्जिट लोड स्‍टेटमेंट जेनरेट कर सकते हैं। आपको वेबसाइट के स्‍टेटमेंट टैब पर जाना होगा और जरूरी डिटेल सबमिट करनी होगी। हालांकि आप इंडीविजुअल फोलियो और एएमसी पर आधारित स्‍टेटमेंट ही पा सकते हैं। और अगर आपने कई फंडों में निवेश किया है और सभी फंडों को एक एक बार में ही भुनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह काम काफी तकलीफ वाला हो सकता है।

वीआरओ प्रीमियम पर माई इन्‍वेस्‍टमेंट का उपयोग

वैल्‍यू रिसर्च ऑनलाइन प्रीमियम के यूजर्स को एग्जिट लोड कैलकुलेट करते हमारे पोर्टफोलियो के एनॉलिसिस फीचर की वजह से एक फायदा मिलता है। एनॉलिसिस टैब के तहत हमारा लिक्विडिटी सेक्‍शन निवेश की एग्जिट लोड फ्री रकम और एग्जिट लोड चुकाने के बाद भुनाई जा सकने वाली रकम को कैलकुलेट करता है। तो आपको यह बताता है कि पोर्टफोलियो का कितना हिस्‍सा किसी एग्जिट लोड के बिना भुनाया जा सकता है कितने हिस्‍से पर एग्जिट लोड चुकाना होगा। निवेश भुनाने के बाद आपको झटका न लगे यह सुनिश्चित करने के लिहाज से यह आपके लिए शुरूआती बिंदु हो सकता है।

सुधार की जरूरत

म्‍युचुअल फंड का अकाउंट स्‍टेटमेंट अक्‍सर यह बताता है कि एग्जिट लोड निवेश के समय के लोड स्‍ट्रक्‍चर के हिसाब से लागू होगा। इसके अलावा वे अक्‍सर अपने मौजूदा लोड स्‍ट्रक्‍चर का उल्‍लेख करते हैं जो कि जेनेरिक है और उस खास दिन पर निवेश करने वाले सभी निवेशकों पर लागू होता है। लेकिन वे यह नहीं बताते हैं कि अग कोई निवेशक उसी दिन अपना निवेश भुनाने का फैसला करता है तो वास्‍तविक एग्जिट लोड कितना होगा।

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी