धनक से पूछें audio-icon

स्टॉक या म्यूचुअल फ़ंड, ₹1 लाख कहां निवेश करें?

अपना पूरा पैसा एक साथ निवेश मत करें. क्यों हम ऐसा कह रहे हैं जानिए

स्टॉक या म्यूचुअल फ़ंड, ₹1 लाख कहां निवेश करें?

back back back
3:17

मेरे पास 1 लाख के गोल्ड के गहने हैं. मैं उन्हें बेचकर स्टॉक या म्यूचुअल फ़ंड में लगाना चाहता हूं. क्या ऐसा करना सही है? - आर. जे. यादव

गोल्ड के बारे में हमारी हमेशा से यही राय रही है कि ये वैल्यू स्टोर करने यानी घर में रखने के लिए तो सही है, लेकिन इसे निवेश का विकल्प नहीं मानना चाहिए.

अब बात करते हैं आपके सवाल पर.

जहां तक गोल्ड बेचकर निवेश करने का सवाल है, तो गोल्ड बेचने का फै़सला आपकी अपनी पसंद-नापसंद पर निर्भर करता है. जहां तक 1 लाख रुपये के निवेश की बात है, तो आपके सवाल से लगता है कि आपने अभी तक स्टॉक मार्केट में सीधे निवेश नहीं किया है. और, हमारा मानना रहा है कि नए निवेशकों को सीधे इक्विटी मार्केट में निवेश से बचना चाहिए.

दरअसल, शेयर बाज़ार में उतार-चढ़ाव बहुत ज़्यादा होते हैं. और, शुरुआत में ही नुक़सान दिखाई देने पर आपका इस पर से भरोसा ही उठ सकता है. यही वजह है कि हम नए निवेशकों को SIP के ज़रिये ही म्यूचुअल फ़ंड में निवेश की सलाह देते हैं.

कम समय के लिए करना है निवेश

म्यूचुअल फ़ंड चुनने से पहले ये देख लीजिए कि आपको कितने समय के लिए निवेश करना है? यानी आपको इस पैसे की ज़रूरत कब तक नहीं होगी. अगर आपके पास कम समय है (यानी 5 साल से कम), तो आपको एक अच्छे Debt Fund में निवेश करना चाहिए. Debt Fund की ख़ूबियां जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़िए - बेहतर रिटर्न पाने के लिए डेट फ़ंड के बजाए लार्ज-कैप फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

लंबे समय के लिए करना है निवेश

अगर आप लंबे समय (यानी 5-7 या 10 साल) के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप किसी इक्विटी फ़ंड में निवेश कीजिए.

असल में इक्विटी में भले ही उतार-चढ़ाव ज़्यादा हो, लेकिन लंबे समय में इनका रिटर्न दूसरे विकल्पों की तुलना में अच्छा ख़ासा रहता है.

एकमुश्त से बचें

सबसे अहम बात, अपने पैसे को म्यूचुअल फ़ंड में एकमुश्त निवेश न करें, बल्कि एक से डेढ़ साल में निवेश करें.

असल में एकमुश्त निवेश करने पर अगर बाज़ार में गिरावट आती है, तो आपके निवेश की वैल्यू कम हो जाएगी. ऐसे में अक्सर शुरुआती निवेशक घबराकर आप अपना पैसा निकाल लेते हैं.

अगर आप SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के ज़रिये, क़िश्तों में निवेश करेंगे तो आपकी एवरेजिंग ख़ासी बेहतर रहेगी. अगर मार्केट बढ़ता है तो आपको अपनी क़िश्त के बदले में म्यूचुअल फ़ंड की कम यूनिट मिलेंगी, जब बाज़ार में गिरावट की स्थिति होगी तो आपको ज़्यादा यूनिट मिलेंगी.

अगर आपको अच्छे म्यूचुअल फ़ंड चुनने में मदद चाहिए, तो हमारे बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड पेज पर जा कर हर तरह के म्यूचुअल फ़ंड के सुझाव पा सकते हैं. हालांकि, इस तक पहुंचने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जो बिल्कुल फ़्री है.

ये भी पढ़िए - ₹1 लाख हर महीने कमाने के लिए कहां निवेश करूं?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


दूसरी कैटेगरी