धनक से पूछें

टर्म इंश्योरेंस कितने समय के लिए होना चाहिए?

परिवार में अचानक आने वाली मुसीबत या बीमारी से बचाने के लिए टर्म इंश्योरेंस सबसे सही और प्रभावी

टर्म इंश्योरेंस कितने समय का होना चाहिए?AI-generated image

टर्म इंश्योरेंस के लिए ठीक समय क्या है? मेरी पत्नी घर संभालती है और आर्थिक तौर पर पूरी तरह से मुझ पर निर्भर है. तो क्या मुझे 85 साल के लिए टर्म प्लान ख़रीदना चाहिए या 60 साल के लिए? - तेजस शास्त्री

सही तो यही होगा कि आपके पास 60 साल की उम्र तक का टर्म प्लान यानी (जीवन बीमा) होना चाहिए, जो कि आम तौर पर रिटायरमेंट की उम्र है.

ये भी पढ़ें: परिवार पहले

इसके बाद आपको किसी भी पॉलिसी की ज़रूरत नहीं होगी. क्योंकि उस उम्र तक आपके पास ख़ुद के लिए और अपने जीवनसाथी के लिए पर्याप्त बचत होगी या फिर ऐसा होने की संभावना है. लेकिन अपने निवेश के लिए अपने जीवनसाथी को नॉमिनी बनाना मत भूलें. वसीयत बनाना भी सही रहेगा. ऐसा करने से 60 साल की उम्र के बाद आपके न रहने पर आपकी संपत्ति आपके नॉमिनी के नाम ट्रांसफ़र करने में मदद करेगी.

अगर 60 साल की उम्र से पहले अनहोनी हो जाती है, तो आपका टर्म इंश्योरेंस आपके परिजनों को फ़ाइनेंशियली सपोर्ट करेगा, ख़ासकर की तब, जब आपके परिवार के लिए बचत और निवेश पर्याप्त नहीं होंगे.

आप अभी भी ऐसा टर्म प्लान को चुन सकते हैं जो 85 साल या उससे ज़्यादा की उम्र तक का कवरेज दे सकता है. हालांकि, ध्यान रहें कि आप जितनी ज़्यादा अवधि का कवर लेंगे, आपको प्रीमियम भी उतना ही ज़्यादा भरना पड़ेगा. तो, अपने लिए बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें? ये जानने के लिए यहां क्लिक करें .

ये भी पढ़ें: कैसे फ़ाईल करें लाइफ़ इन्‍श्‍योरेंस क्‍लेम

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


दूसरी कैटेगरी