SIP कैलकुलेटर

हर महीने आपकी कितनी बचत होगी?

  • 1000
  • 2000
  • 5000
  • 10000

क्या आपके पास एकमुश्त राशि है? यदि हां, तो यहां एंटर करें:

  • 10000
  • 20000
  • 50000
  • 100000

समय (वर्ष)

  • 1
  • 2
  • 5
  • 10
loading

पहले डीटेल एंंटर करें फिर कैलकुलेट करें

SIP Calculator: वह सब कुछ जो आपको जानना चाहिए

निवेश से जुड़े फैसले लेने में आपको इस बेहतरीन टूल से ख़ासी मदद मिल सकती है

SIP कैलकुलेटर क्या है?

What is an SIP Calculator: SIP कैलकुलेटर एक आसान ऑनलाइन टूल है, जो निवेशकों को अनुमानित रिटर्न दर और तय सालों के बाद भविष्य में उनके निवेश की वैल्यू के आधार पर SIP के रिटर्न की गणना करने में मदद करता है. हालांकि, म्यूचुअल फ़ंड स्कीम का असल रिटर्न कई और फ़ैक्टर्स पर निर्भर हो सकता है, जिन पर कैलकुलेटर विचार नहीं कर सकता. मिसाल के तौर पर, SIP रिटर्न कैलकुलेटर एक्सपेंस रेशियो (expense ratio) और एग्जिट लोड (exit load) (यदि कोई हो) को ध्यान में नहीं रखता है. इस प्रकार, संक्षेप में कहें तो, इस कैलकुलेटर के साथ, आप अपने SIP निवेश के लिए एक अनुमानित रिटर्न की गणना कर सकते हैं.

म्यूचुअल फ़ंड और SIP में क्या अंतर है?

इस सवाल का जवाब देते समय कई लोग कंफ्यूज हो सकते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि दोनों शब्द कमोबेश पर्यायवाची हैं. हालांकि, ये सच नहीं है. म्यूचुअल फ़ंड एक निवेश प्रोडक्ट है, जबकि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करने का एक तरीका है.

जब म्यूचुअल फ़ंड की बात आती है, तो फ़ाइनेंशियल एक्सपर्ट हमेशा एकमुश्त के बजाय SIP मोड चुनने की पैरवी करते हैं. SIP के साथ, आप के पास कम मात्रा में निवेश करने का ऑप्शन होता है. इसमें कॉस्ट की एवरेजिंग के जरिये जोख़िम कम हो जाता है. साथ ही, सेविंग अनुशासित हो जाती है.

लेकिन, SIP मोड में निवेश से आपको कितना फ़ायदा होगा? एक अनुमान प्राप्त करने के लिए SIP कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें.

SIP कैलकुलेटर कैसे काम करता है?

How does the SIP calculator work: इस कैलकुलेटर का इस्तेमाल करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, बल्कि ये तो बस कुछ क्लिक का मामला है. आपको बस ज़रूरी जगहों पर वैल्यू दर्ज करनी है और फिर ये कैलकुलेटर आपको आपके भविष्य के निवेश का अनुमान देगा. SIP रिटर्न कैलकुलेटर (mutual fund sip calculator) कंपाउंड इंटरेस्ट के फॉर्मूले के आधार पर विकसित किया गया है. यही कंपाउंड इंटरेस्ट आपके रिटर्न को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है.

आपको SIP कैलकुलेटर का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

अगर म्यूचुअल फ़ंड एक्सपर्ट्स की राय को ध्यान में रखें, तो जब पैसा बनाने की बात आती है तो एकमुश्त निवेश की तुलना में SIP बेहतर काम करती है. साथ ही इससे बचत की आदत भी पड़ती है. एक SIP कैलकुलेटर आपको अपने निवेश के टेन्योर के अंत में अपने निवेश की वैल्यू का अंदाजा लगाने में सक्षम बनाता है. इस कैलकुलेटर के कुछ कॉमन बेनेफ़िट हैं:

  • इससे आपको ये तय करने में मदद मिलती है कि SIP के ज़रिए आपको कितना निवेश करना चाहिए

  • आपको ख़ास समय के दौरान निवेश किए गए पूरे अमाउंट के बारे में बताता है

  • आपको अपने निवेश के पीरियड के अंत में मिलने वाले अमाउंट का एक अंदाज़ा मिलता है

धनक प्रीमियम के SIP कैलकुलेटर को कैसे इस्तेमाल करें?

SIP Return Calculator: अगर आप जानना चाहते हैं कि समय के साथ आपका मंथली SIP निवेश कितना बढ़ेगा, तो धनक प्रीमियम का SIP रिटर्न कैलकुलेटर आपकी मदद करेगा. बस कुछ क्लिक कीजिए और आप जान पाएंगे कि आप अपने निवेश के एक पीरियड के दौरान कितना पैसा जमा कर पाएंगे. आपको सिर्फ़ अपना मंथली SIP अमाउंट और अपने निवेश पीरियड का उल्लेख करना है. ऐसा करते ही कुछ सेकेंड में आपको उस दौरान के अपने निवेश की वैल्यू मिल जाएगी.

  1. https://dhanak.valueresearchonline.com/calculators/ पर क्लिक करें और ‘कैलकुलेटर’ सेक्शन में SIP कैलकुलेटर टूल खोजें.

    sip-calculator in tools page
    धनक - टूल और कैलकुलेटर
  2. ‘SIP रिटर्न कैलकुलेटर’ टूल आइकन पर क्लिक करें. फिर, अपना मंथली इंस्टॉलमेंट अमाउंट, अपना एकमुश्त (lump sum) अमाउंट जितना आप जमा कर सकते हैं और अपना निवेश पीरियड टाइप करें.

    sip-calculator
    धनक - SIP कैलकुलेटर

धनक के SIP कैलकुलेटर के क्या फ़ायदे हैं?

SIP Investment Calculator: म्यूचुअल फ़ंड मार्केट से जुड़े इंस्ट्रुमेंट हैं, और इसलिए, ये कोई गारंटीशुदा रिटर्न नहीं देते हैं. इसलिए, ज़्यादातर निवेशकों के लिए सटीक SIP अमाउंट और निवेश पीरियड जानना मुश्किल होता है जो निवेशकों को अपने फ़ाइनेंशियल गोल्स पूरे करने में मदद करते है. धनक के SIP कैलकुलेटर के साथ, निवेशक इस परेशानी को हल कर सकते हैं और अपने SIP निवेश और टेन्योर को अपने फ्यूचर गोल्स के हिसाब से तय कर सकते हैं.

इसके अलावा, हमारा कैलकुलेटर निवेशकों को और भी कई फ़ायदे देता है, जो इस प्रकार हैं:

  • अपने निवेश की फ्यूचर वैल्यू जानें: धनक के SIP कैलकुलेटर के साथ, अपने निवेश की फ्यूचर वैल्यू का अंदाज़ा लगाना बस कुछ क्लिक भर का खेल है. हमारे कैलकुलेटर में सही इनपुट डालें और तुरंत सटीक रिजल्ट पाएं.

  • यूज़र फ्रेंडली: कुछ क्लिक के साथ कोई भी हमारे कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकता है. वेबसाइट पर दी गई यूज़र गाइडलाइन आपको बिना किसी परेशानी के कैलकुलेटर इस्तेमाल करने में मदद करेगी.

  • निवेश से जुड़े सही फ़ैसले लें: आपके निवेश के गोल अलग-अलग हो सकते हैं, और हर गोल के लिए साफ़ तौर से अलग-अलग अमाउंट की ज़रूरत होगी. कैलकुलेटर की मदद से आप ये बात आसानी से जान सकते हैं कि अपने गोल्स के लिए कितना अमाउंट चाहिए.

धनक प्रीमियम के SIP कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने के लिए आपको टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट या गणित एक्सपर्ट होने की ज़रूरत नहीं है. साथ ही, हमारे कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने के लिए आपको हमें कुछ फीस देने की भी ज़रूरत नहीं है. आप इसे फ़्री में जितनी बार चाहे उतनी बार इस्तेमाल कर सकते हैं!

SIP कैलकुलेटर निवेश निर्णयों में कैसे मदद करता है?

आपके फ़ाइनेंशियल गोल्स आपके लिए सबसे अहम हैं, और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका SIP निवेश उन गोल्स को पूरा कर सके. हमारे SIP रिटर्न कैलकुलेटर से आपको इस बात का बेहतर अंदाजा हो जाएगा कि आप एक स्पेसिफिक टाइम पीरियड में कितना पैसा बचा पाएंगे.

रिज़ल्ट के हिसाब से, आप आसानी से तय कर सकते हैं कि आपका निवेश आपके फ्यूचर गोल्स के लिए सही है या नहीं.

क्या SIP कैलकुलेटर SIP में सालाना ग्रोथ पर विचार करते हैं?

एक्सपर्ट्स की सलाह मानें तो आपको हर साल अपना SIP निवेश अमाउंट बढ़ाना चाहिए. धनक प्रीमियम में हम हमेशा इसका समर्थन करते हैं. हालांकि, ये फीचर हमारे द्वारा विकसित एक अन्य टूल का हिस्सा है. इस टूल का नाम है म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर (Mutual Fund Calculator). हमारे कैलकुलेटर (SIP return calculator) में 'निवेश बढ़ाएं' फीचर आपको ये जानने में मदद करता है कि अगर आप हर साल अपना SIP निवेश बढ़ाते हैं तो आप कितना पैसा जमा कर पाएंगे.

निवेशकों को धनक प्रीमियम के SIP कैलकुलेटर में अपने SIP निवेश का निवेश टेन्योर क्यों डालना पड़ता है?

धनक प्रीमियम का SIP कैलकुलेटर आपसे पूछता है कि आपके SIP निवेश का टेन्योर कितने साल का है. फिर, कैलकुलेटर आपको आपके निवेश टेन्योर के आख़िरी साल में आपके SIP निवेश की वैल्यू दिखाता है.

SIP कैलकुलेटर पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

फ़िलहाल छह टाइप के SIP सबसे ज़्यादा चलन में हैं और वो हैं:

  1. रेगुलर SIP: इस मोड में, आप तय अंतराल पर एक फिक्स्ड अमाउंट निवेश कर सकते हैं. आपके SIP की फ्रीक्वेंसी मंथली, क्वार्टरली या हाफ-ईयरली हो सकती है.
  2. परपेचुअल SIP: इस निवेश मोड में, आपका SIP निवेश बिना किसी अंतिम तिथि या स्पेसिफिक टेन्योर तक जारी रहेगा.
  3. फ्लेक्सिबल SIP: इस मोड के साथ, आप अपने SIP निवेश के ज़रिये जो अमाउंट निवेश करना चाहते हैं उसे बदल सकते हैं.
  4. टॉप-अप SIP: अगर आप टॉप-अप SIP चुनते हैं, तो आप एक पीरियड के बाद अपना निवेश अमाउंट बढ़ा सकते हैं.
  5. ट्रिगर SIP: ट्रिगर SIP के मामले में, आपका SIP निवेश कुछ ट्रिगर परिस्थितियों पर निर्भर करेगा. उदाहरण के लिए, अगर आपकी स्कीम का NAV एक लेवल तक गिर जाता है, तो SIP अमाउंट बढ़ाने के लिए आपकी ऐसी ट्रिगर परिस्थिति होनी चाहिए.
  6. मल्टी SIP: मान लीजिए आप एक ही फ़ंड हाउस की कई म्यूचुअल फ़ंड स्कीम्स में निवेश करना चाहते हैं. ऐसे में ये SIP निवेश मोड आपको एक इंस्ट्रुमेंट के ज़रिये निवेश करने में मदद करेगा.

ज़्यादातर, SIP निवेश के रिटर्न पर टैक्स लगता है. फिर भी, अगर आप ELSS म्यूचुअल फ़ंड में SIP निवेश करते हैं, तो आपको इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत टैक्स कटौती का फायदा मिलेगा.

SIP निवेश मोड के ज़रिये किए जाने वाले निवेश अमाउंट पर कोई स्पेसिफिक लिमिट नहीं है. आप अपना निवेश ₹500 से भी शुरू कर सकते हैं. हालांकि, अगर आप किसी ख़ास गोल के लिए SIP मोड के ज़रिये निवेश करना चाहते हैं, तो हमारा कैलकुलेटर आपको आपके गोल के हिसाब से सटीक SIP अमाउंट और आपके निवेश का टेन्योर तय करने में मदद करेगा.

SIP निवेश सभी के लिए है. एक्सपर्ट्स हमेशा सुझाव देते हैं कि निवेशकों को बाजार से जुड़े प्रोडक्ट्स, ख़ासकर हाइब्रिड और इक्विटी फ़ंड्स में निवेश करते समय SIP मोड का ऑप्शन चुनना चाहिए. जैसा कि हम सभी जानते हैं, बाजार में आए दिन उतार-चढ़ाव होते है. इसलिए, अगर आप बाजार में निवेश करते समय SIP मोड का ऑप्शन चुनते हैं, तो ये समय के साथ इन उतार चढ़ावों को कम कर देगा.

चूंकि SIP मोड के ज़रिये आपके निवेश का रिटर्न बाजार से जुड़ा हुआ है, इसलिए आपके निवेश का रिटर्न आपकी म्यूचुअल फ़ंड स्कीम के परफॉर्मेंस पर निर्भर करेगा. आप अपने निवेश के टाइम फ़्रेम और गोल के हिसाब से फ़ंड चुनने के लिए धनक प्रीमियम की वेबसाइट पर जा सकते हैं. और हमारे कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके, आप अपने रिटर्न का अंदाज़ा पा सकते हैं.

जब आपके SIP निवेश के लिए म्यूचुअल फ़ंड चुनने की बात आती है, तो आपको कई फैक्टर्स का ध्यान रखना चाहिए. इनमें फ़ंड का निवेश उद्देश्य, उसका एक्सपेंस रेश्यो, फ़ंड मैनेजर का ट्रैक रिकॉर्ड और सबसे ज़रूरी, अलग अलग साइकल में फ़ंड का परफॉर्मेंस शामिल है.

हमेशा याद रखें कि आप जिस फ़ंड में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, उसे आपके निवेश गोल्स को पूरा करने में मदद करनी चाहिए और रिटर्न देने का ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखना चाहिए. साथ ही, अगर आपके फ़ंड का एक्सपेंस रेश्यो कम है, तो इससे आपके निवेश टेन्योर के आख़िर में आपका कुल रिटर्न बढ़ जाएगा.

आप जब तक चाहें तब तक अपना SIP निवेश जारी रख सकते हैं. इस निवेश मोड का कोई मैक्सिमम पीरियड नहीं है. और अगर आप perpetual SIP मोड चुनते हैं, जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की है, तो आपका निवेश तब तक जारी रह सकता है जब तक आप चाहें.

जैसा कि हमने पहले चर्चा की है, अगर आप फ्लैक्सिबल SIP को चुनते हैं, तो आप अपना SIP निवेश अमाउंट संशोधित कर सकते हैं. लेकिन अगर आप दूसरे किसी टाइप के SIP का ऑप्शन चुनते हैं, जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है और अपना SIP निवेश शुरू करते हैं, तो आपके लिए स्पेसिफिक निवेश पीरियड के दौरान अमाउंट को बढ़ा या घटा नहीं सकते. लेकिन आप अपने निवेश गोल्स के हिसाब से आप हमेशा अपने SIP निवेश को पूरी तरह या कुछ समय के लिए रोक सकते हैं.

हां, आप SIP मोड के ज़रिये डेट म्यूचुअल फ़ंड में निवेश कर सकते हैं. हालाँकि ज़्यादातर लोग इक्विटी और हाइब्रिड फ़ंड में निवेश करते समय SIP निवेश मोड को चुनते हैं, आप चाहें तो डेट फ़ंड में भी SIP निवेश शुरू कर सकते है. हालाँकि डेट म्यूचुअल फ़ंड बाकी कैटेगरीज़ की तरह अस्थिर नहीं हैं, लेकिन इनमें आपको ब्याज दरों में गिरावट या बढ़ोतरी जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए, डेट फ़ंड में काफ़ी हद तक SIP निवेश किया जा सकता है.

हां, SIP निवेश को ऑटोमैटिकली रिन्यू किया जा सकता है. साथ ही, AMC निवेशकों को ऑटो-रिन्यू फ़ीचर को कैंसिल करने का ऑप्शन भी देती हैं.

सभी टूल्स देखेंright-arrow